Process of Zero Down Payment Car Loan: हर इंसान चाहता है कि उसके पास भी अपनी पसंद की एक कार हो, जिसपर बैठकर वह अपने परिवार से घूमने-फिरने जा सकें, लेकिन ज्यादातर लोगों के पास एक बार में इतने पैसे नहीं होते, जिससे वह कैश देकर गाड़ी खरीद सकें, इसलिए लोग बैंकों का सहारा लेते हैं, और कार लोन के सहारा अपना सपना पूरा करते हैं. लेकिन इस लोन को लेने के लिए भी शख्स को गाड़ी की कीमत का एक बड़ा हिस्सा डाउन पेमेंट के रूप में देना पड़ता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना किसी भी तरह का कोई रकम दिए जीरो डाउन पेमेंट पर कार लोन ले सकते हैं. आइए जानते हैं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्यादातर बैंक अपने कस्टमर्स को कार खरीदने के लिए Zero Down Payment की सुविधा मुहैया कराता है. लेकिन इसके लिए आपको बैंकों के कुछ नियमों को फॉलो करना पड़ता है. बैंक आपके कई तरह के कागजात भी चेक करती है. इसके बाद बैंक के कर्मचारी आपको बताते हैं कि आप Zero Down Payment लेने के लिए एलिजिबल हैं या नहीं. 


बैंकों से Zero Down Payment लेने के लिए आपका सिबिल (Cibil) स्कोर बहुत जरूरी होता है. अगर किसी शख्स का Cibil स्कोर काफी अच्छा है, तो बैंक बड़े आसानी से उसको लोन मुहैया करा देता है, वह भी काफी कम ब्याज दर पर. लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है तो बैंक आपके लोन को पास करने में काफी दिक्कतें पैदा करती हैं. 


बैंक आपको किसी भी कार पर Zero Down Payment उसकी कीमत देखकर देती है, अगर कार की कीमत कम है तो बैंक आसानी से आपको Zero Down Payment पर कार लोन मुहैया करा देती है, लेकिन अगर कार की कीमत काफी ज्यादा है तो बैंक आपको Zero Down Payment को पास करने में आनाकानी करती है. लोन पास करने से पहले बैंक आपकी सारी डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, इंकम प्रूफ, इंकम टैक्‍स रिटर्न और बैंक स्‍टेटमेंट चेक करती है. इसके आलावा बैंक आपके अकांउट से ये भी जानकारी निकालती है कि आपके खाते पर पहले से कोई और लोन ना चल रहा हो. इसके बाद सारी चीजें जांचने के बाद बैंक आपको कार लोन मुहैया करा देती है.  


यहां आपको इस बात की जानकारी दे दूं कि बैंक की ओर से जारी  Zero Down Payment के अंदर आपके कार की एक्स शोरूम प्राइस, कार का रजिस्‍ट्रेशन, रोड टैक्स और कार का इंश्‍योरेंस शामिल होता है, इस लोन में कार के एक्‍सेसरीज शामिल नहीं होते, आपको सभी तरह के एक्‍सेसरीज के लिए अलग से पैसे देने होते हैं.