बेथुआडहरीः पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में इतवार को शाम कुछ लोगों ने बेथुआडहरी स्टेशन पर एक स्थानीय ट्रेन पर हमला किया और उसे नुकसान पहुंचाया. एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. तत्काल यह पता नहीं चल सका कि इस हमले में कोई हताहत हुआ है या नहीं ? लोगों का यह समूह पैगंबर मोहम्मद के बारे में निलंबित भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा की कथित विवादास्पद टिप्पणी का विरोध कर रहा था. अफसर ने बताया कि बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दी और जब पुलिस ने उन्हें खदेड़ा तब उनमें से कुछ स्टेशन परिसर में आ गए और प्लेटफॉर्म पर खड़ी एक ट्रेन पर पत्थर फेंकने लगे. उन्होंने कहा कि इस हमले की वजह से लालगोला लाइन पर ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हावड़ा जिले में फिलहाल शांति बहाल 
पश्चिम बंगाल के हिंसा प्रभावित हावड़ा जिले में इतवार की सुबह स्थिति शांतिपूर्ण रही. जिले के हिंसा प्रभावित इलाकों में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई गई है और इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं. दरअसल, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निलंबित प्रवक्ताओं- नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल- की तरफ से पैगंबर मोहम्मद के बारे में की गई विवादास्पद टिप्पणी के विरोध में शुक्रवार को नमाज के बाद बंगाल के हावड़ा समेत देश के कई इलाकों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे. पुलिस के मुताबिक मुर्शिदाबाद जिले के बेलडांगा, रेजिनगर और शक्तिपुर पुलिस थाना क्षेत्रों में भी स्थिति शांतिपूर्ण है, जहां हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं. हिंसक घटनाओं में कथित संलिप्तता के आरोप में दोनों जिलों में 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है 
पुलिस ने शनिवार रात उलुबेरिया, पंचला, जगतबल्लवपुर और धूलागढ़ सहित हावड़ा जिले के कई इलाकों में रूट फ्लैग मार्च किया. इन क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षाबलों की बड़ी टुकड़ियों को तैनात किया गया है. पुलिस के मुताबिक राष्ट्रीय राजमार्ग-16 पर वाहनों की आवाजाही और ट्रेन सेवाएं सामान्य हैं, जबकि दुकानें, बाजार और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले हुए हैं. मुर्शिदाबाद के बेलडांगा में उस वक्त दंगा जैसे हालात पैदा हो गए, जब प्रदर्शनकारियों ने एक पुलिस थाने पर हमला किया और कई घरों में तोड़फोड़ की. एक कॉलेज की छात्रा ने नुपुर शर्मा के विचारों का समर्थन करते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट लिखा था, जिसकी वजह से यह हुआ. पुलिस ने छात्रा को गिरफ्तार कर लिया और इलाके में इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं. इस विवाद को लेकर कोलकाता में पार्क सर्कस, खिदिरपुर, राजाबाजार और मल्लिकबाजार जैसे संवेदनशील माने जाने वाले इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. 


Zee Salaam