Rahul Gandhi Reaction on Result: लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों पर अपनी प्रतिक्रिया दी. एक तरफ जहां उन्होंने जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन की जीत पर लोगों का तहे दिल से शुक्रिया किया. वहीं दूसरी ओर हरियाणा चुनाव के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण करने की बात कही. इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

INDIA की जीत संविधान की जीत
राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट में लिखा, "जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया- प्रदेश में इंडिया की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है." उन्होंने आगे लिखा, "हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं. अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे. सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद. हक का, सामाजिक और आर्थिक न्याय का, सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज बुलंद करते रहेंगे."


यह भी पढ़ें: Haryana Election Result 2024: हरियाणा में पलटा पूरा गेम! क्या ऐसे बनेगी बीजेपी की सरकार? जानिए आंकड़ों का खेल


 


 बोले कांग्रेस अध्यक्ष?
इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने हरियाणा और जम्मू व कश्मीर के नतीजों पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर पोस्ट में लिखा, "जम्मू और कश्मीर के लोगों को कांग्रेस पार्टी और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को सेवा का मौका देने के लिए दिल से धन्यवाद. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष एवं गठबंधन सरकार के मुखिया उमर अब्दुल्ला को शानदार जीत की बधाई. यह जनमत जम्मू और कश्मीर के लोगों ने भाजपा की जनविरोधी नीतियों, जनता के अधिकारों का हनन और उत्पीड़न तथा संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग के खिलाफ दिया है. हमारी गठबंधन सरकार आपकी आकांक्षाओं पर पूरी तरह से खरा उतरने का हर मुम्किन कोशिश करेगी. आपकी खुशहाली और संवैधानिक हकों की रक्षा के लिए इंडिया गठबंधन पूरी तरह संकल्पित है." उन्होंने हरियामा नतीजों पर कहा कि वह इसका आकलन कर रहे हैं.


हरियाणा के नतीजे
हरियाणा के चुनाव परिणाम की बात करें तो, भारतीय जनता पार्टी कीर्तिमान रचते हुए राज्य में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. सूबे की 90 विधानसभा सीटों में से 48 भाजपा को मिली हैं. वहीं, कांग्रेस की 37 सीटें आई हैं. इसके अलावा इंडियन नेशनल लोकदल को 2 और अन्य के खाते में 3 सीट आई है. दूसरी ओर, जम्मू-कश्मीर में एनसी-कांग्रेस गठबंधन को 48 सीटों पर जीत मिली है, जबकि भाजपा के खाते में 29 सीटें आई हैं.