Rahul Gandhi, Hathras: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी इस हफ्ते की शुरुआत में हुई भगदड़ में मारे गए लोगों के परिवारों से मिलने के लिए शुक्रवार सुबह उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले पहुंचे हैं. बता दें, भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें ज़्यादातर महिलाएं थीं. उत्तर प्रदेश पुलिस ने गुरुवार को उस पैनल के छह सदस्यों को गिरफ़्तार कर लिया, जिसने भोले बाबा के सम्मान में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया था.


पुलिस ने नहीं रखा एफआईआर में नाम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूरजपाल उर्फ ​​नारायण साकर हरि और भोले बाबा का नाम यूपी पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर में नहीं है. हालांकि, पुलिस जरूरत पड़ने पर उनसे पूछताछ करने की योजना बना रही है. गुरुवार को पुलिस ने उनके मैनपुरी आश्रम की तलाशी ली, लेकिन वे नहीं मिले.


पुलिस महानिरीक्षक (अलीगढ़ रेंज) शलभ माथुर ने गुरुवार को बताया कि सभी छह लोग स्वयंसेवक हैं. मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर फरार है. पुलिस उस पर ₹1 लाख का इनाम घोषित करेगी. माथुर ने कहा, "मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर के खिलाफ गैर-जमानती वारंट (NBW) भी जारी किया जाएगा."


 



कौन हैं गिरफ्तार होने वाले लोग?


गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान राम लड़ैते (50), उपेंद्र सिंह यादव (62), मेघ सिंह (61), मुकेश कुमार (38), मंजू यादव (30) और मंजू देवी (40) के रूप में हुई है. राम लड़ैते मैनपुरी के मूल निवासी हैं, उपेंद्र सिंह यादव फिरोजाबाद के हैं और बाकी हाथरस के रहने वाले हैं. अधिकारी ने कहा, "आयोजकों और सदस्यों ने सहयोग के लिए 'सत्संग' समिति में भीड़ जुटाई और चंदा इकट्ठा किया."



2.5 लाख लोग हुए थे इकट्ठा


हाथरस प्रशासन की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, भगदड़ तब हुई जब भोले बाबा कार्यक्रम स्थल से चले गए और उनके भक्त उनके पैरों की मिट्टी लेने के लिए दौड़ पड़े. प्रशासन ने आरोप लगाया है कि कार्यक्रम स्थल पर 80,000 की अनुमत सीमा के मुकाबले 2.5 लाख लोग इकट्ठा हुए थे. उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व में जांच समिति गठित की है, वहीं, कांग्रेस ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व में न्यायिक जांच की मांग की है.