Land For Job Scam: लालू प्रसाद यादव के करीबियों के ठिकानों पर सीबीआई की ओर से कार्रवाई की गई है. ये छापे दिल्ली एनसीआर और बिहार के 9 ठिकानों पर मारे गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीआई के जरिए की गई ये कार्रवाई लैंड फॉर जॉब मामले में ये कार्रवाई की है.


किन जगहों पर मारे गए हैं छापे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार के साथ सीबीआई ने दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा में कार्रवाई की है. लालू के करीबी प्रेम चंद गुप्ता के ठिकानों पर छापा पड़ा है. आरजेड़ी के पर्व विधायक अरुण यादव, आरजेडी विधायक किरण देवी और उनके पति के ठिकानों पर भी जांच चल रही है. ज्ञात हो कि इससे पहले ईडी ने 15 ठिकानों पर छापेमारी की थी.


लालू और राबड़ी से पूछताछ


लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी से इस मामले में सीबीआई पूछताछ कर चुकी है. ईडी की छापेमारी की बात करें तो वह यूपी, बिहार, मुंबई और दिल्ली के 1 दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर पड़ी थी.


क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम?


लैंड फॉर जॉब स्कैम 14 साल पुराना है, लालू उस वक्त रेल मंत्री हुआ करते थे. आरोप है कि लालू ने रेलवे में नौकरी दिलाने के एवज में लोगों से जमीनें अपने नाम कराईं थीं. लालू प्रसाद यादव बतौर रेल मंत्री कार्यकाल 2004 से 2009 तक का रहा था.


- सीबीआई ने इस मामले में 18 मई को केस दर्ज किया और बताया कि लोगों को ग्रुप जी के पदों पर सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती की. जिसमें उनके परिवार से जमीन का सौदा किया गया. उन्हें फिर रेग्युलर कर दिया गया. सीबीआई के अनुसार लालू यादव के परिवार ने 1.05 लाख वर्ग फीच जमीन पर कथित तौर पर कब्जा किया हुआ है. इन जमीनों को नकद बेहद कम दाम में खरीदा गया था.