Vande Bharat Express: इन दिनों ट्रेनों के आरक्षित डिब्बों में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. यह समस्या उन यात्रियों को बहुत खलती है जिन्होंने पहले से ही आरक्षण के लिए भुगतान किया हुआ है. हाल ही में, अपनी प्रीमियम सेवा के लिए मशहूर वंदे भारत एक्सप्रेस में भी बिना टिकट यात्रियों की भीड़ देखी गई. अर्चित नागर नाम के यूजर की तरफ से एक वीडियो शेयर किया गया. इस वीडियो में दिखाया गया है कि लखनऊ और देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के एक कोच के अंदर काफी अफरा तफरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वंदे भारत में भीड़
क्लिप में यात्री गलियारे में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े दिखाई दे रहे हैं और हिलने-डुलने के लिए बहुत कम जगह है. रेलवे यात्रियों के लिए आधिकारिक सहायता अकाउंट रेलवे सेवा ने भी वायरल फुटेज पर ध्यान दिया और लिखा, "हम सुन रहे हैं और मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे. संबंधित अधिकारियों को सूचित किया जा रहा है." कई इंटरनेट यूजर ने स्थिति पर अपना गुस्सा और निराशा जाहिर की और अधिकारियों से सख्त नियमों की मांग की. 



यूजर ने किए कमेंट
कई यूजर ने सरकार से यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का आग्रह किया, जबकि कुछ ने सभी रेलवे स्टेशनों पर मेट्रो की टिकटिंग और सत्यापन प्रणाली को लागू करने के लिए कहा. एक उपयोगकर्ता ने लिखा, "कृपया यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ाएं. वंदे भारत ऐसा नहीं चलेगी. बस की तरह भीड़ लग रही है."


रेलवे पुलिस होनी चाहिए
एक दूसरे यूजर ने लिखा कि "सबसे पहले, वंदे भारत ट्रेन प्रणाली में समर्पित रेलवे पुलिस होनी चाहिए. फिर हज़ारों की टिकटें खरीदने का क्या मतलब है?" तीसरे ने कहा, "हमें और ज़्यादा ट्रेनों की ज़रूरत है; बहुत ज़्यादा ट्रेनों की; और किफ़ायती ट्रेनों की. हम लोगों से कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि वे यात्रा करेंगे?"


बिना टिक यात्रा
चौथे ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि अश्विनी वैष्णव इस कुप्रबंधन का संज्ञान लेंगे. कई ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा आम होती जा रही है और अब यह वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेन तक पहुंच गई है." 


वंदे भारत
ख्याल रहे कि वंदे भारत ट्रेन स्वदेशी रूप से निर्मित, अर्ध-उच्च गति और स्व-चालित ट्रेन सेट है. यह ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसज्जित है, जो रेल यात्रियों के लिए बहुत तेज़, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करती है.