Rajasthan Chunav 2023 exit poll result: राजस्थान विधानसभा चुनाव में एग्जिट पोल सर्वे में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ नहीं दिख रहा है. हालांकि, कई सर्वे एजेंसियों ने बीजेपी को सत्ता में लौटती हुई बताई है. जबकि कांग्रेस को पार्टी में अदरुनी कलह की वजह भारी नुकसान होता हुआ दिख रहा है.    


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजनीति जानकारों और कई सर्वे रिपोर्टों के मुताबिक, राजस्थान की महिला वोटरों ने मौजूदा सरकार पर भरोसा जताया है, जबकि स्वर्ण वोटर्स फिर से एक बार बीजेपी के पक्ष में जाती हुई दिखी है. वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग के मतदाता भी बीजेपी के पाले में मत का प्रयोग किया है. इसी वजह से भारतीय जनता पार्टी सत्ता में लौटती हुई दिख रही है.


200 सीटों वाली राजस्थान में विधानसभा में इस बार 199 सीटों में चुनाव हुए हैं. चुनाव के बाद में हुए सर्वे में बीजेपी को कई सर्वे एजेंसियों ने बहुमत से ज्यादा सीटें जीतने का अनुमान लगाया है. सर्वे के मुताबिक, भाजपा को राजस्थान में 100-110 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं,कांग्रेस को 90-100 सीटों जीतने का अनुमान जताया गया है. सर्वे में बीजेपी को लगभग 42 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जिसमें OBC वोटर्स और सवर्णों मतदाताओं का रोल बहुत महत्त्वपूर्ण रहा है. 


59-60 फीसदी सवर्णों का वोट बीजेपी को
सर्वे के मुताबिक, राजस्थान इलेक्शन में इस बार सवर्ण वोटरों में से 59-60 फीसदी मातादाता बीजेपी के पक्ष में वोट डाले हैं, जबकि मौजूदा सरकार यानी कांग्रेस को सिर्फ 27 फीसदी ही वोट मिले हैं. वहीं, महिला मतदाता की पसंद कांग्रेस रही.  43 फीसदी से ज्यादा महिला वोटर्स ने कांग्रेस के पक्ष में अपने मत का प्रयोग किए हैं, जबकि 38 फीसदी महिला वोटरों ने बीजेपी को वोट किया. मेंस वोटर्स का बीत करें तो 46 फीसदी वोटरों ने बीजेपी को वोट दिया है , जबकि 37 फीसदी वोटर्स कांग्रेस के पक्ष में वोट किए हैं. 


22-23 फीसदी मुसलमानों का वोट बीजेपी के पक्ष में
सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा मुस्लिम वोटरों का हैं. इस बार के चुनाव में मुस्लिम वोटरों ने बीजेपी पर भरोसा जताया है. बीजेपी ने कांग्रेस की परंपरागत वोट मे सेंधमारी करते हुए 59 फीसदी मुस्लिम वोटर्स में से लगभग 23 फीसदी वोटर्स को अपने पक्ष में कर लिया है. दिलचस्प बात यह है कि युवा वोटरों ने बीजेपी पर इस बार ज्यादा भरोसा जताया है. 


 राजस्थान विधानसाभा चुनाव में इस बार 199 सीटों पर वोटिंग हुई है, जिसका रिजल्ट 3 दिसंबर को आएगा. वहीं एक सीट पर कैंडिडेट्स के मृत्यु के बाद चुनाव कैंसिल कर दी गई थी.