Raju Srivastav News: कुछ दिनों पहले राजू श्रीवास्तव की तबियत खराब होने के बाद एम्स में भर्ती कराया गया. इसके बाद उनकी हालत बिगड़ती चली गई. कई मीडिया रिपोर्टस में बताया गया कि डॉक्टर्स का कहना है कि राजू श्रीवास्तव का ब्रेन डेड हो गया था. आखिरकार वह इससे उबर नहीं पाए और जिंदगी की जंग हार गए. राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को हार्ट अटैक आया था. जिसके बाद उन्हें दिल्ली के एम्स में भरती कराया गया था. जहां उनके दिमाग ने काम करना बंद कर दिया था. चलिए जानते हैं क्या होता है ब्रेन डेड और क्यों होता है ब्रेन डेड.


ब्रेन डेड क्या होता है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्सपर्ट्स की माने तो ब्रेन डेड वह कंडीशन है जिसमें दिमाग काफी कम काम करता है. वह काफी हद तक डेड स्थिति में पहुंच जाता है. ब्रेन डेड होने के कारण शरीर के कई अंगों तक सिंग्नल नहीं पहुंचता है जिसकी वजह से पेशेंट की हालत 'कोमा पेशेंट्स' जैसी हो जाती है. वह किसी तरह का कोई मूवमेंट नहीं कर पाता है. इस दौरान पेशेंट को पूरी तरह से लाइफ सपोर्ट पर रखा जाता है..


क्यों होता है ब्रेन डेड?


एक्सपर्ट्स की माने तोह ब्रेन डेड होने के कई कारण है. जिनमें से एक ऑक्सीजन और खून का दिमाग तक ना पहुंचना है. जिस कारण दिमाग काम करना बंद कर देता है. इसके अलावा सिर में चोट लगने और encephalitis जैसे इन्फेक्शन के कारण भी ब्रेन डेड हो जाता है. इस हालत में ब्रेन बॉडी को काफी कम सिग्नल भेज पाता है.


कुछ अंग ही करते हैं काम


ब्रेन डेड की हालत में दिमाग सिर्फ जरूरी शरीर के हिस्सों को सिग्नल भेजता है. जिनमें दिल, फेफड़े, लीवर और किडनी शामिल हैं. ऐसी कंडीशन में दिमाग हाथों, पैरों और आंखों तक सिग्नल नहीं भेज पाता है. जिसकी वजह से पेशेंट हिल नहीं पाता है और ना ही हाथ पैर का इस्तेमाल कर पाता है. यहां तक की पेशेंट को दर्द भी महसूस नहीं होता है.


आपको बता दें राजू श्रीवास्तव को फिलहाल वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है.  डॉक्टर्स अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं. लेकिन हालत में सुधार होता दिखाई नहीं दे रहा है. फैंस और उनकी फैमली जल्द रिकवरी की दुआएं कर रहे हैं.