Ratan Tata: टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का 9 अक्टूबर की देर रात निधन हो गया. जिसके बाद रतन टाटा के सभी चाहने वालों के मन में यह सवाल है कि रतन टाटा के बाद उनका उत्तराधिकारी कौन होगा? इस बीच रतन टाटा के उत्तराधिकारी को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का नया चेयरमैन बनाया जा सकता है. हालांकि, टाटा ग्रुप की तरफ से इसे लेकर अभी तक कोई बयान नहीं दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब चुना जाएगा टाटा ट्रस्ट का चैयरमैन
मुंबई में चल रही टाटा ट्रस्ट के बोर्ड की बैठक के जरिए ही नया चेयरमैन चुना चाएगा. ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त करने के लिए ट्रस्ट डीड में स्पष्ट गाइडलाइंस दी गई हैं. नोएल टाटा मौजूदा समय में टाटा ग्रुप की कंपनियों टाटा स्टील और टाइटन में वाइस-चेयरमैन के पद पर तैनात हैं. उन्होंने 2000 की शुरुआत में टाटा ग्रुप में काम करना शुरू किया था.


नोएल टाटा के तीन बच्चों के ट्रस्ट से जुड़े हैं नाम
इस साल की शुरुआत में नोएल टाटा के तीन बच्चों लिआ, माया और नेविल  को सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट से जुड़े कई ट्रस्टों में ट्रस्टी के रूप में नियुक्त किया गया था. लिआ मौजूदा में द इंडियन होटल्स में उपाध्यक्ष हैं जबकि माया टाटा कैपिटल से जुड़ी हैं. नेविल ट्रेंट और स्टार बाजार की लीडरशीप टीम में शामिल हैं.


इतने फीसद है हिस्सेदारी
टाटा ट्रस्ट एक प्रमुख निकाय है जो सभी 14 टाटा ट्रस्टों के कार्यों का प्रबंधन करता है. टाटा ट्रस्ट के पास टाटा संस की 65.3 फीसद हिस्सेदारी है और यह भारत के सबसे बड़े कारोबारी समूह को मार्गदर्शन देने का काम करता है. टाटा संस का स्वामित्व बड़े पैमाने पर टाटा ट्रस्ट के तहत आने वाले दो प्रमुख ट्रस्टों - सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के पास है, जिनके पास कुल मिलाकर टाटा संस में 50 फीसद से ज्यादा हिस्सेदारी हैं.