Paytm Ban: भारतीय रिजर्व बैंक ने आज यानी 31 जनवरी को Paytm Payment Bank Limited को बड़ा झटका दिया है. RBI ने पेटीएम पर कई बैन लगा दिए हैं. RBI ने यह जानकारी दी है. भारतीय रिजर्व बैंक ने एक प्रेस रिलीज कर बताया है, "एक्सटर्नल ऑडिटर्स की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि Paytm Payment Bank Limited ने बैंक के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया है." 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, साल 2022 के मार्च में RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को नए कस्टमर्स जोड़ने से मना किया था. भारतीय रिजर्व बैंक ने Paytm Payment Bank Limited से नए कस्टमर्स जोड़ने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की बात कही थी. हालांकि, जांच में पाया गया है कि Paytm में इसका पालन नहीं किया है, जिसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने PPBL पर अतिरिक्त बैन लगाए हैं. 


आज यानी 31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक की सभी सर्विसेस पर नए डिपॉजिट लेने और क्रेडिट ट्रांजेक्शन पर रोक लगा दी है.  RBI ने बताया है कि Paytm Payment Bank के किसी भी ग्राहक के अकाउंट में अभी कोई डिपॉजिट या फिर क्रेडिट ट्रांजेक्शन नहीं होगा. 


FastTAG को नहीं कर पाएंगे रिचार्ज
भारतीय रिजर्व बैंक के बैन के तहत Paytm से FastTAG रिचार्ज नहीं कर पाएंगे.  इसके अलावा Paytm Bank अकाउंट में कोई भी ट्रांसेक्शन नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही न ही आप कोई टॉप-अप कर पाएंगे, गिफ्ट कार्ड भी सेंड नहीं कर पाएंगे और न ही Paytm वॉलेट रिचार्ज कर पाएंगे. हालांकि, इसका इस्तेमाल UPI पेमेंट के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपका खाता दूसरे बैंक में होना चाहिए, न कि पेटीएम बैंक में.


29 फरवरी से लागू होगा प्रतिबंध
पेटीएम पर ये बैन 29 फरवरी के बाद लागू होगा. उसके बाद पेटीएम ग्राहक के खाते, प्रीपेड इंस्टेमेंट, FastTAG, वॉलेट और NCMC कार्ड में न तो कोई डिपॉजिट होगा न ही क्रेडिट ट्रांजेक्शन हो पाएगा. हालांकि, ग्राहक अपने मौजूदा खाते में मौजूद बैलेंस के खत्म होने तक तमाम सुविधाओं को यूज कर सकेंगे.