पटनाः जदयू कोटे से पूर्व केंद्रीय मंत्री रह चुके और अब पार्टी से निकाले गए जदयू के पूर्व नेता आर.सी.पी. सिंह (Ex. JDU leader RCP Singh) और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM NItish Kumar) के बीच आजकल 36 का आंकड़ा चल रहा है. पार्टी में फूट डालने, तोड़ने और कुछ विधायकों के साथ भाजपा में जाने की आशंकाओं के बीच जदयू ने सिंह को पार्टी से निकाल दिया था. दोनों स्वजातीय नेता भी हैं. आर.सी.पी. सिंह ने सोमवार को नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि नीतीश कुमार शुरुआती दौर में जब संघर्ष कर रहे थे, उस वक्त वह आईएएस अफसर थे.
गौरतलब है कि आर.सी.पी. सिंह ने यह बयान पत्रकारों द्वारा नीतीश कुमार के बारे में पूछे जाने पर दिया है. सिंह ने कहा, “सियासत में आने से पहले मैं एक आईएएस अफसर था. नीतीश जब सड़कों पर घूम रहे थे, मैं आईएएस अफसर था.“ 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब मैंने सिविल सेवा परीक्षा पास की तक नीतीश कहां थे 
सिंह ने कहा, “मैंने 1982 में सिविल सेवा परीक्षा पास की और आईएएस अफसर बन गया. वह उस वक्त कहां थे? क्या वह परीक्षा में शामिल हो रहा थे? क्या उन्होंने इंजीनियरिंग पास करने के बाद कोई परीक्षा दी है? मेरी क्षमता उनसे बेहतर थी, क्योंकि मैं आईएएस अफसर के तौर पर अपने कार्यालय में बैठा था, और वह सड़क पर घूम रहे थे. उन्होंने 1977 का विधानसभा चुनाव लड़ा था. नतीजे क्या थे उसके ? वह चुनाव हार गए थे. वह 1980 में फिर से हार गए. इसलिए, कोई भी राजनेता के रूप में पैदा नहीं लेता है.“

नीतीश का भ्रम है भाजपा को हराना  
आर.सी.पी. सिंह ने कहा, “नीतीश कुमार का मानना है कि वह लालू प्रसाद यादव के साथ गठबंधन करके भाजपा को हरा देंगे. यह सिर्फ उनका भ्रम है. महागठबंधन 2024 का लोकसभा चुनाव हार जाएगा.“सिंह ने कहा, “इस वक्त बिहार में नीतीश कुमार के समर्थन में एक भी जाति नहीं है. उन्होंने सभी को धोखा दिया है. कोई उन पर भरोसा नहीं करता है.“ इससे पहले भी कई मौकों पर आर.सी.पी. सिंह नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए कह चुके हैं कि वह इस जन्म में तो प्रधानमंत्री कभी नहीं बन पाएंगे. 
उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार भाजपा से अलग होकर राजद के साथ सरकार बनाने के बाद देशभर के विपक्षी नेताओं को एकजुट करने में लगे हैं, और उन्होंने कहा है कि अगर विपक्ष एकजुट हो जाए तो 2024 में भाजपा 50 सीटों पर सिमट सकती है. 


ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in