Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बैड कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं. बता दें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. आइये जानते हैं कैसे कम करें बैड कोलेस्ट्रॉल ?


हरी सब्जियां


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उनको हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. सब्जियों में अधिक मात्रा में फायबर होता है, जो खून में इंसुलिन को तेजी से घुलने नहीं देता, जिसकी वजह से शरीर पर फैट नहीं आता है और नसों में लिपिड भी नहीं जमा होता है.


ट्रांस फैट से करें परहेज


अधिक तेल का इस्तेमाल न करें, खाने को कम तेल में बनाएं और फास्ट फूड से परहेज करें. तेल में ट्रांसफैट अधिक मात्रा में होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है. कम तेल के इस्तेमाल से आपका कोलेस्ट्रॉल नॉर्मल होने लगेगा.


उचित मात्रा में प्रोटीन


डाइट में उचित मात्रा में प्रोटीन रखें. प्रोटीन को पचाने में शरीर को ज्यादा एनर्जी का इस्तेमाल करना पड़ता है, ऐसे में बॉडी शरीर पर जमे फैट को ब्रेक करके एनर्जी लेती है. एक व्यस्क को दिन भर में कम से कम 50-60 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए.


सफेद चीजों से करें परहेज


कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चीनी और सफेद चावलों से परहेज करें. आप चावल के साथ एक प्लेट सलाद को शामिल कर सकते हैं, इससे ये आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा.


ड्राई फ्रूट्स


अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें. ड्राई फ्रूट्स में गुड फैट अधिक मात्रा में होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. ड्राई फ्रू्ट्स में आप बादाम, काजू, या फिर अखरोट का इस्तेमाल कर कर सकते हैं.