Road Safety Week 2024: रात के वक्त दूसरी गाड़ियों की हेडलाइट की रौशनी से आपकी आंखों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. वहीं रात के वक्त गाड़ियों में लगे Rear View Mirror से पीछे से आ रही गाड़ियों को देखने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इन सब परेशानी से निजात दिलाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपको पीछे की गाड़ियों और भीड़ को देखने में आसानी होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

RVM और IRVM में अंतर: 
पुरानी कारों में सिर्फ Rear View Mirror होता था, जिससे रात और ठंड के मौसम में गाड़ी चलाने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. इस परेशानी को देखते हुए नई गाड़ियों में Rear View Mirror के साथ अब Inside Rear View Mirror भी दिया जाने लगा इसके साथ ही कुछ महंगी गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर ऑटो डिमिंग मिरर भी दिया जाता है.  


क्या है IRVM फीचर:
Inside Rear View Mirror (IRVM) के पीछे एक बटन होता है. बटन को दबाने पर वह एक लीवर की तरह काम करता है, जिसे दबाते ही चमक कम हो जाती है. यहां आपको जानकारी दे दूं कि Inside Rear View Mirror पर शीशा दो लेयरों में होता है. जैसे ही आप IRVM के बटन को खिंचते हैं तो उन शीशों की लेयर के बीच की दूरी बढ़ जाती है, जिससे पीछे लगा रिफ्लेक्टर रौशनी की चमक को कम कर देता है. अगर आपकी गाड़ी में IRVM नहीं है तो आप मार्केट से ऑटो डिमिंग मिरर भी लगा सकते हैं. 


रात के वक्त लो बीम पर रखें गाड़ियों की लाइट: 
कुछ लोग रात के वक्त अपनी सुविधा के लिए गाड़ी की लाइट को हाई बीम पर रखते हैं, लेकिन इससे सड़क पर बाकी गाड़ी वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. हाई बीम की वजह से रौशनी गाड़ियों के शीशे से रिफ्लेक्ट होकर सीधे आपकी आंखों पर लगते हैं, जो आपको काफी तकलीफ देते हैं. इस वजह से कई बार खतरनाक सड़क हादसा भी होता है. इसलिए कोशिश करें कि रात के वक्त अपनी गाड़ी की हेडलाइट्स को लो बीम पर ही रखें, ताकि आपके साथ-साथ दूसरों को भी सड़क पर गाड़ी चलाने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.