Sidhu Musewala Case: पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी में से एक गैंगस्टर सचिन बिश्नोई उर्फ ​​थापन को दिल्ली पुलिस ने अजरबैजान से भारत ले आई है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, "स्पेशल सेल की एक टीम शनिवार को अजरबैजान पहुंची और सचिन विश्नोई को वापस दिल्ली ले आई. बिश्नोई को कुछ दिन पहले अजरबैजान में स्थानीय अधिकारियों ने फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करने के आरोप में हिरासत में लिया था."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पिछले साल मूसेवाला की हत्या से एक महीने पहले सचिन अधिकारियों से बचने और गिरफ्तारी से बचने के लिए भाग गया था. उन्होंने बताया कि वह पहले फर्जी पासपोर्ट पर दुबई गया और फिर दूसरे देशों की यात्रा की.


पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, "मूसेवाला हत्याकांड की कथित योजना और क्रियान्वयन के संबंध में सचिन से पूछताछ करेंगे. कई भारतीय सुरक्षा एजेंसियां पिछले एक साल से उसके प्रत्यर्पण की कोशिश कर रही हैं. यह सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड और देशभर में फैली गैंग की गतिविधियों के मामले में बेहद अहम होगा. उससे पूछताछ से गिरोह द्वारा मूसेवाला की हत्या की योजना का पता चलेगा."
पुलिस के मुताबिक, लॉरेंस बिश्नोई का छोटा भाई अनमोल बिश्नोई भी सचिन के साथ ही भाग गया था. उसे पिछले साल केन्या में हिरासत में लिया गया था लेकिन बाद में उन्हें इस साल संयुक्त राज्य अमेरिका में पंजाबी गायक करण औजला और शैरी मान के साथ पार्टी करते देखा गया था.


मूसेवाला की पिछले साल 29 मई को पंजाब के मानसा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ को अपराध के मुख्य अपराधियों के रूप में नामित किया गया है क्योंकि उन्होंने कथित तौर पर अपने करीबी सहयोगी विक्की मेदुखेड़ा की हत्या का बदला लेने के लिए हत्या की योजना बनाई थी। एक फेसबुक पोस्ट में बरार ने मूसेवाला की हत्या की साजिश रचने की जिम्मेदारी ली थी।


पिछले साल जून में सचिन ने मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी भी ली थी. एक टीवी चैनल से बात करते हुए सचिन ने कहा, "उसने गायक की हत्या कर दी क्योंकि उसने युवा अकाली दल के नेता और बिश्नोई के करीबी सहयोगी मिद्दुखेरा की हत्या करने वाले गैंगस्टरों को आर्थिक रूप से समर्थन दिया था."


जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल द्वारा यह दूसरा प्रत्यर्पण है. अप्रैल में दिल्ली पुलिस ने संघीय जांच ब्यूरो और मैक्सिकन अधिकारियों के साथ मिलकर दिल्ली के मोस्ट वांटेड गैंगस्टर दीपक बॉक्सर को मैक्सिको से गिरफ्तार किया है.


Zee Salaam