UP News: लोकसभा इलेक्शन 2024 जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे मुल्क का सियासी पारा चढ़ रहा है. देश के सभी राजनितीक दल इलेक्शन की तैयारियों में जुट गए हैं. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अलग राज्य बनाने की मांग की जा रही है. इसी कम्र में केंद्रीय राज्यमंत्री और मेरठ से भाजपा सांसद संजय बालियान ने पश्चिमी यूपी को अलग राज्य बनाने की पैरवी की है. इसके एक दिन बाद संजय बालियान की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा पूर्व विधायक संगीत सोम ने कहा कि अगर पश्चिम यूपी को अलग राज्य बनाया जाएगा, तो पश्चिमी यूपी 'मिनी पाकिस्तान' बन जाएगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संगीत सोम ने आज यानी 3 अक्टूबर को पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान ने अंतरराष्ट्रीय जाट संसद में पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अलग राज्य बनाए जाने की पैरवी की है, मगर यह भविष्य को देखते हुए सही नहीं है."


उन्होंने कहा, "अगर ऐसा हुआ तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश 'मिनी पाकिस्तान' बन जाएगा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश को दिल्ली प्रदेश में शामिल करना चाहिए. सरधना से पूर्व विधायक संगीत सोम ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग राज्य बनने पर विशेष वर्ग की बढ़ती आबादी के के वजह से उस प्रदेश में हिंदू अल्पसंख्यक हो जाएंगे, इसलिए बेहतर होगा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश को दिल्ली प्रदेश में जोड़ने की पहल की जानी चाहिए."


दरअसल, संजीव बालियान ने 1 अक्टूबर को एक आयोजित सम्मेलन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश को एक अलग राज्य बनाने की मांग की थी. "उन्होंने मेरठ में सुभारती यूनिवर्सिटी में आयोजित अंतरराष्ट्रीय जाट संसद सम्मेलन में कहा था कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अलग राज्य बनाना चाहिए और मेरठ को इस नए राज्य की राजधानी बनाया जाना चाहिए."


वहीं सपा लोकसभा सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क ने पश्चिमी यूपी को अलग राज्य बनाने की मांग का समर्थन किया है. उन्होंने कहा, "अगर पश्चिम उत्तर प्रदेश अलग प्रदेश बनेगा तो इससे कानून व्यवस्था अच्छी होगी और प्रदेश का विकास भी होगा, क्योंकि उत्तर प्रदेश बहुत बड़ा प्रदेश है और वक्त-वक्त पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अलग राज्य बनाने की मांग उठती रही है. अगर ये अलग राज्य बन जाता है तो इससे विकास को गति मिलेगी."


Zee Salaam