नई दिल्लीः अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और इस्पात मंत्री आर. सी. पी. सिंह ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शाम को केंद्रीय मंत्रिमंडल से दिए गए इस्तीफों को स्वीकार भी कर लिया. इसके साथ ही राष्ट्रपति कोविंद ने केंद्रीय मंत्रियों स्मृति ईरानी और ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया को इस्तीफा देने वाले मंत्रियों के विभागों का प्रभार संभालने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरानी को अल्पसंख्यक और सिंधिया को इस्पात मंत्रालय का प्रभार  
राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने, प्रधानमंत्री की सलाह के मुताबिक, संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत, केंद्रीय मंत्रिमंडल से मुख्तार अब्बास नकवी और राम चंद्र प्रसाद सिंह के इस्तीफे को फौरन कबूल कर लिया. इसमें यह भी कहा गया कि राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि महिला एवं बाल विकास मंत्री ईरानी को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा जाए और नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया को इस्पात मंत्रालय का प्रभार दिया जाए.

मंत्रिपरिषद में भाजपा के सहयोगी दलों के दो ही सदस्य बचे
उल्लेखनीय है कि नकवी और सिंह ने राज्यसभा का कार्यकाल खत्म होने से एक दिन पहले बुधवार को केंद्रीय मंत्री का अपना पद छोड़ दिया था. नकवी ने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात करने के बाद इस्तीफे का फैसला लिया. वहीं, आरसीपी सिंह जनता दल यूनाईटेड के कोटे से केंद्र सरकार में मंत्री थे. उन्हें भी जदयू ने अगला कार्यकाल नहीं दिया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कभी बेहद करीबी रहे सिंह का बुधवार को जन्मदिन भी था. प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह ट्वीट कर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं भी दी थी. एक साल पहले ही वह जदयू कोटे से केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्य बने थे. सिंह के इस्तीफे के बाद अब केंद्रीय मंत्रिपरिषद में भाजपा के सहयोगी दलों के दो ही सदस्य बचे हैं. इनमें अपना दल की अनुप्रिया पटेल और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के रामदास अठावले शामिल हैं.


Zee Salaam