Scrub Typhus Symptoms: ओडिशा सरकार ने जिला मेडिकल ऑफिसर्स को राज्य में स्क्रब टाइफस और लेप्टोस्पायरोसिस पर निगरानी बढ़ाने के लिए कहा है. गुरुवार को ओडिशा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के जरिए जारी एक बयान के मुताबिक बारगढ़ जिले में हाल ही में हुई पांच मौतों के बाद प्रशासन ने निगरानी बढ़ाने का फैसला किया है. विभाग ने सभी चीफ डिस्ट्रिक्ट मेडिकल और पब्लिक हेल्थ ऑफिसर्स को निर्देश जारी किए हैं.


बयान में क्या कहा गया है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य भर के ज्यादातर जिलों से स्क्रब टाइफस और लेप्टोस्पायरोसिस के मामले सामने आ रहे हैं. इस मसले को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों से टेस्टिंग को बढ़ाने और लोगों को बीच बेदारी फैलाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही सभी अथॉरिटीज से कहा गया है कि वह जरूरी एंटीबायोटिक का स्टॉक रखें. हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा है कि इन बीमारियों से होने वाली सभी मौतों की जांच की जानी चाहिए और जरूरी रोकथाम के उपाय किए जाने चाहिए.


स्क्रब टाइफस लक्षण (Scrub Typhus Symptoms)


स्क्रब टाइफस को बुश टाइफस भी कहा जाता है. यह एक तरह की बीमारी है जो ओरिएंटिया त्सुत्सुगामुशी नाम के बैक्टीरिया से होती है. ये बीमारी इन्फेक्टेड मांसपिस्सू के काटने सो होती है. जब ये पिस्सू काटता है तो 10 दिनों के अंदर बुखार आने लगता है. नाक बेहती है, सिर दर्द, मासपेशियों में दर्द और चिड़-चिड़ापन होने लगता है. इसके अलावा शरीर पर चकते पड़ने लगते हैं.


कैसे करें बचाव


स्क्रब टाइफस के लिए वैसे तो कोई वैक्सीन नहीं है, लेकिन इससे संक्रमित शख्स से दूरी बनाकर बचा जा सकता है. जिन लोगों को ये समस्या होती है उन्हें हाथ पैरों को ढ़कने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही घर में सफाई रखने की सलाह भी दी जाती है. 


हिमाचल में भी फैल रहा है स्क्रब टाइफस


हिमाचल प्रदेश में भी स्क्रब टाइफस के मामले तेजी से आ रहे हैं. शिमला में, इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में घातक संक्रमण के लक्षणों वाले रोगियों में काफी वृद्धि देखी जा रही है. अधिकारियों के मुताबिक, जिले में संक्रमण के कुल 295 मामलों की पुष्टि हुई है.