Muslim Candidate in Maharashtra Election: महाराष्ट्र में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. यहां 20 नवबंर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे. पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों को उतारना शुरू कर दिया है. ऐसे में सबसे दिलचस्प बात ये है कि महाविकास अघाड़ी गठबंधन ने कई मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है. महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शेवसेना यूबीटी भी है. इसने भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट दिया है. शिवसेना यूबीटी ने हाल ही में अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. इसमें वर्सोवा से हारून खान को टिकट दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवसेना यूबीटी की विचारधारा
आपको बता दें की शिवसेना यूबीटी महाराष्ट्र की ऐसी पार्टी है, जो कभी मुस्लिम मुखालिफ पार्टी मानी जाती थी. जबसे उद्धव ठाकरे इस पार्टी के अध्यक्ष बने तबसे उन पर इल्जाम लगे कि वह पार्टी की विचारधारा के विपरीत काम कर रहे हैं. यही इल्जाम लगाकर एकनाथ शिंदे ने विरोध कर दिया और पार्टी को तोड़ दिया. अब महाराष्ट्र में दो शिवसेना हैं, एक शिवसेना यूबीटी और दूसरी एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का दावा है कि उनकी शिवसेना ही असली शिवसेना है, क्योंकि यह पुरानी विचारधार पर चल रही है. 


यह भी पढ़ें: Maharashtra Assembly Election: महाराष्ट्र में शिव सेना देगी इतने मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट; चढ़ा सियासी पारा


महाराष्ट्र की वर्सोवा सीट
शिवसेना यूबीटी ने जिस सीट से मु्स्लिम उम्मीदवार को टिकट दिया है वह उसके लिए आसान नहीं है. माना जाता है कि वर्सोवा भाजपा की सीट है. यह सीट मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट के तहत आती है. यहां से भाजपा की लावेकर ने पिछले दो चुनाव जीते हैं. यहां से अभी महायुति ने कोई भी उम्मीदवार नहीं उतारा है. 


महाविकास अघाड़ी ने उतारे उम्मीदवार
यह गौरतलब है कि शिवसेना ने शिवसेना यूबीटी ने अब तक 83 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस ने अब तक 88 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. वहीं एनसीपी एसपी ने 67 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. सभी पार्टियों ने मु्स्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है. कांग्रेस ने सबसे ज्यादा मुस्लिम उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है.