मोगादिशूः सोमालिया की सरकार ने बुधवार को दावा किया है कि लोअर शबाब क्षेत्र में एक सैन्य अभियान में अल शबाब के 49 लड़ाके मारे गए. सरकार का यह अभियान इस्लामिक समूह द्वारा लंबे अरसे से कब्जा किए गए क्षेत्र को वापस लेने के मकसद से की गई कार्रवाई में यह सबसे बड़ी कार्रवाई है. अल शबाब, जो देश के एक बड़े हिस्से पर अपना नियंत्रण स्थापित कर चुका है, ने अक्टूबर में राजधानी मोगादिशु में कम से कम 120 लोगों की जान लेने वाले दो कार बम विस्फोटों में शामिल था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अफसरों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय सहायता पर पलने वाले मिलिशिया के प्रतिबंधों ने पिछले चार दशकों में देश को सबसे खराब सूखे के दौर में पहुंचा दिया है. देश को भुखमरी के कगार पर छोड़ दिया गया है. पिछले तीन महीनों में सरकारी बलों ने अल शबाब के खिलाफ कई युद्धक्षेत्र हासिल किए हैं.


सोमालिया के विशेष बलों ने अपनी खुफिया एजेंसी के साथ मिलकर और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा भागीदारों ने मंगलवार शाम को लोअर शबेले इलाके के बुलो-मदीनो गांव में कई सैन्य वाहनों और एक हथियार डंप को तबाह कर दिया है. सूचना मंत्रालय ने इस कामयाबी का दावा किया है, वहीं उनके दावों पर टिप्पणी के लिए अल शबाब से तुरंत संपर्क नहीं हो सका है.
राजधानी मोगादिशु से लगभग 25 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित अफगोये जिले के चार निवासियों ने कहा कि उन्होंने मंगलवार शाम को बड़े विस्फोटों की आवाज सुनी थी, लेकिन उन्हें किसी सैन्य कार्रवाई की जानकारी नहीं है. गाँव की स्थिति या हताहतों की संख्या के बारे में भी ग्रामीणों को कोई सूचना नहीं है. 


एक स्थानीय बस चालक अली फराह ने कहा, ’’हमने दो बड़े हवाई हमले सुने हैं. पिछली रात इन हमलों के बाद पूरी धरती हिल गई थी. 
अमेरिकी सेना ने इस साल अल शबाब के खिलाफ कई हवाई हमले किए, लेकिन उसने कहा है कि वह मंगलवार के हमले में शामिल नहीं था. सोमालिया में पिछले तीन महीनों में अल शबाब और सरकार के बीच जारी जंग में 600 लड़ाके, 1,200 नागरिक घायल हुए हैं. सरकार ने अबतक 68 बस्तियों पर कब्जा कर लिया है. 


Zee Salaam