Sonam Wangchuk Detained: कांग्रेस के राहुल गांधी ने दिल्ली पुलिस के जरिए लद्दाख के लगभग 120 लोगों को हिरासत में लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. हिरासत में लिए लोगों में एनवायरनमेंट एक्टिविस्ट सोनम वांगचुक भी शामिल थे. जो केंद्र शासित प्रदेश को छठी अनुसूची का दर्जा देने की मांग को लेकर देश की राजधानी तक मार्च कर रहे थे.


सोनम वांगचुक पर क्या बोली पुलिस


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि सोनम वांगचुक और अन्य लोग सिंघू बॉर्डर पर रात बिताना चाहते थे. दिल्ली में धारा 144 लागू होने की वजह से उन्हें पहले वापस जाने के लिए कहा गया, लेकिन जब वे नहीं रुके, तो सीमा पर पहले से तैनात पुलिसकर्मियों ने वांगचुक सहित लगभग 120 लोगों को हिरासत में ले लिया.


क्या बोले राहुल गांधी
दिल्ली पुलिस के एक्शन का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा,"मोदी जी, किसानों की तरह यह चक्रव्यूह भी टूटेगा और आपका अहंकार भी टूटेगा. आपको लद्दाख की आवाज सुननी होगी." बुजुर्ग नागरिकों को हिरासत में लेने पर सवाल उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यह कदम “अस्वीकार्य” है.


राहुल गांधी ने क्या कहा?


लोकसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, "पर्यावरण और संवैधानिक अधिकारों के लिए शांतिपूर्वक मार्च कर रहे सोनम वांगचुक जी और सैकड़ों लद्दाखियों को हिरासत में लेना अस्वीकार्य है. लद्दाख के मु्स्तकबिल के लिए खड़े होने वाले बुजुर्गों को दिल्ली की सीमा पर क्यों हिरासत में लिया जा रहा है?"


किन पुलिस स्टेशन में ले जाया गया


पीटीआई ने दिल्ली पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सोनम वांगचुक समेत हिरासत में लिए गए लोगों को अलीपुर और शहर की सीमा पर स्थित अन्य पुलिस थानों में ले जाया गया है. अधिकारी ने बताया कि उन्हें दिल्ली-हरियाणा सीमा पर अलीपुर पुलिस स्टेशन और अन्य नजदीकी पुलिस स्टेशनों में रखा गया है. उन्होंने कहा कि उन्हें कुछ समय बाद रिहा कर दिया जाएगा.


सोनम वांगचुक को हिरासत में क्यों लिया गया?


सूत्र ने बताया कि मार्च में भाग लेने वाली महिलाओं को हिरासत में नहीं लिया गया है. उन्होंने बताया कि उत्तरी और मध्य दिल्ली में पांच या अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगने की वजह से लोगों को हिरासत में लिया गया है. सोनम वांगचुक ने अपने इंस्टाग्राम पर डिटेन होने से पहले एक वीडियो शेयर किया था. जिसमें भारी मात्रा में पुलिस खड़ी दिखाई दे रही थी. वीडियो में पुलिस अधिकारियों से उनकी बातचीत को दिखाया गया था.


उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा था कि दिल्ली सीमा पर लगभग 1,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है और उन्हें बताया गया है कि दिल्ली में लद्दाख भवन और उन इलाकों में सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गई है जहां लद्दाख के छात्र रहते हैं.