Rajasthan News: आम लोगों को प्योर फूड्स इंग्रेडिएंट्स मिले इसके लिए मिलावट के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत की गई कार्रवाई में देश की नामी मसाला कम्पनियों के प्रोडक्ट भी अनसेफ पाए गए हैं. मेडिकल एण्ड हेल्थ मिनिस्टर गजेन्द्र सिंह खींवसर ने इन कम्पनियों के खिलाफ इंडियन फूड सिक्योरिटी एवं स्टैंडर्ड्स एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने और इन अनसेफ मसालों को सीज करने के निर्देश दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेडिकल एवं हेल्थ डिपार्टमेंट की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी शुभ्रा सिंह ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में मसालों के सैम्पल लेने के लिए 8 मई को खास कैंपेन चलाया गया था. इस कैंपेन के तहत नामी कम्पनियों समेत अलग-अलग कई कम्पनियों के मसालों के प्रदेशभर में टोटल 93 नमूने लिए गए. स्टेट सेंट्रल पब्लिक हेल्थ लेबोरेटरी की जांच रिपोर्ट के मुताबिक कुछ नमूनों में पेस्टीसाइड एवं इनसेक्टीसाइड की मात्रा काफी ज्यादा पाई गई.


सिंह ने बताया कि राज्य के चीफ मेडिकल चिकित्सा एवं हेल्थ अफसरों को लेटर लिखकर अनसेफ पाए गए मसालों को सीज करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही, MDH मसालों की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हरियाणा को एवरेस्ट और गजानंद मसालों की निर्माण इकाई गुजरात में होने की वजह से वहां के फूड सेफ्टी कमिश्नर को कार्रवाई के लिए लेटर लिखा है. इसके अलावा सिंह ने फूड सेफ्टी एण्ड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया, नई दिल्ली के चीफ एग्जीक्यूटिव को भी इन मामलों में कार्रवाई के लिए लेटर लिखा गया है.


MDH, एवरेस्ट में सबसे ज्यादा मिला पेस्टीसाइड
फूड सेफ्टी कमिश्नर इकबाल खान ने बताया कि टेस्ट में MDH, एवरेस्ट, गजानंद, शीबा ताजा जैसी नामी कपंनियों के मसाले अनसेफ पाए गए हैं. MDH कंपनी के गरम मसाला में एसिटामिप्रिड, थियामेथोक्साम, इमिडाक्लोप्रिड, सब्जी मसाला एवं चना मसाला में ट्राईसाइलाजोन, प्रोफिनोफोस, शीबा ताजा कंपनी के रायता मसाला में थियामेथोक्साम एवं एसिटामिप्रिड, गजानंद कंपनी के अचार मसाला में इथियोन तथा एवरेस्ट कंपनी के जीरा मसाला में एजोक्सीस्ट्रोबिन व थियामेथोक्साम पेस्टीसाइड/इनसेक्टीसाइड फिक्स्ड क्वांटिटी से काफी ज्यादा पाए गए, जो कि हेल्थ के लिए बेहद हानिकारक है.


कई और कंपनियों के मसालों के भी लिए जाएंगे नमूने


खान ने बताया कि इन कंपनियों के अलावा दूसरी कंपनियों के मसालों औरअनसेफ बैच के अलावा दूसरे बैचों के भी नमूने लिए जाएंगे. चीफ मेडिकल एंव हेल्थ अफसरों को इन ब्रांड के मसालों के संबंधित लॉट या बैच को निर्माता, सी एण्ड एफ, डिस्ट्रीब्यूटर एवं हॉलसेलर के यहां से तत्काल प्रभाव से सीज किए जाने के हु्क्म दिए हैं. साथ ही इन ब्रांड के दूसरे मसाला एवं मसाला पाउडर के सैम्पल लेने के भी निर्देश दिए हैं। इसके लिए हरियाणा एवं गुजरात के खाद्य सुरक्षा आयुक्त को भी पत्र लिखा गया है।