Virudhunagar Explosion: तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले में एक पटाखा फैक्ट्री में आज यानी 17 फरवरी को भीषण विस्फोट हुआ है. जिसमें 9 मजदूरों की मौत हो गई है. यह पटाखा फैक्ट्री विरुधुनगर जिले के वेम्बाकोट्टई में मौजूद है. इस फैक्ट्री के मालिक का नाम विजय बताया जा रहा है. पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने के बाद 7 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो लोगों ने हॉस्पिटल जाते वक्त दम तोड़ दिया. हादसे की खबर मिलने के बाद मकामी पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीमें मौके पर पहुंची है और राहत-बचाव कार्य जारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस वहज से हुई थी विस्फोट
घटना की शुरुआती जांच में पता चला है कि विस्फोट फैक्ट्री के केमिकल मिक्सिंग रूम में हुआ है. इस विस्फोट से फैक्ट्री के पास मौजूद 4 इमारतों में को भी नुकसान पहुंचा है. वहीं, पटाखा फैक्ट्री जमींदोज हो गया है. मकामी पुलिस ने कहा, "मलबे कुछ और लोगों के दबकर मरने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक, इस हादसे  9 अफराद मारे गए हैं, जिनमें 5 औरतें शामिल थीं. वहीं, 6 लोग घायल हुए हैं, जिनको शिवकाशी सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. 


तमिलनाडु में पटाखे का है उद्योग
जानाकरी के मुताबिक, तमिलनाडु में पटाखे का बड़ा उद्योग है. इसमें कई अवैध पटाखे की फैक्ट्रियां भी हैं, जिनके पास सराकरी लाइसेंस नहीं हैं. ऐसे फैक्ट्रियों में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं होते हैं. मजदूर अपनी जान को जोखिम में डालकर काम करने पर मजबूर हैं. बीते साल भी दो पटाखे की फैक्ट्री में विस्फोट हुई थी, जिसमें 11 लोगों की मौत हुई थी. जबकि 15 मजदूर घायल हुए थे. 


अलग-अलग घटनाओं में कई लोगों की मौत
बीते साल जुलाई में तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले में भी एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका हुआ था. इस हादसे में 8 लोगों की मौत हुई थी. जबकि कई लोग घायल हुए थे. इस हादसे में आस-पास की इलाकों में भारी नुकसान हुआ था. वहीं, सूबे के शिवकाशी में मई 2023 में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके में 2 लोगों की मौत हो गई थी.