Tesla: दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों में शुमार टेस्ला(Tesla) अब भारत आने वाली है. भारत के कार लवर्स टेस्ला कंपनी के भारत आने का इंतेजार सालों से कर रहे थे, अब उनका ये इंतेजार खत्म होने वाला है. अब भारत में नए साल में एक नई कार कंपनी भारत आने वाली है. खबरों की माने तो 2024 में भारत की सड़कों पर टेस्ला की कारें दौड़ती हुई दिख सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत सरकार से चल रही है डील 
टेस्ला भारत में अपनी कारों के आयात के लिए सरकार के साथ मिलकर डील को पक्का कर रही है. इसके अलावा कंपनी 2026 तक अपने मैनूफ़ैक्चरिंग प्लांट्स को भारत में लगा सकती है, जिसका ऐलान अगले साल जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में हो सकता है. टेस्ला भारत में एक बड़ा निवेश करने की तैयारी में है, अपनी मैनूफ़ैक्चरिंग प्लांट्स के लिए कंपनी करीब 2 मिलियन डॉलर्स का निवेश करेगी. खबरों के मुताबिक टेस्ला अपने प्लांट्स महाराष्ट्रा, गुजरात, और तमिलनाड़ु में खोलेगी. 


टेस्ला की सरकार से मांग 
टेस्ला ने भारत सरकार से इम्पोर्ट ड्यूटी कम करने की मांग की है .आपको बता दें भारत में 40,000 डॉलर वाली कारों पर इम्पोर्ट टेक्स 100% और बाकी पर 70% लगता है. टेस्ला की कार भारतीय मार्केट के हिसाब से पहले से ही महंगी है, ऐसे में इम्पोर्ट टेक्स लगने के बाद ये कार और महंगी हो जाएंगी. टेस्ला ने सरकार से शर्त रखी है कि अगर भारत सरकार कंपनी के 12,000 व्हीकल्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी कम करती है तो वह देश में दो अरब डॉलर तक इनवेस्टमेंट करने के लिए तैयार है. Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार टेस्ला के इस ऑफर पर विचार कर रही है. 


कितनी होगी टेस्ला की भारत में कीमत 
टेस्ला का सबसे सस्ता मॉडल 3 है जो एक लग्जरी कार है. इसकी कीमत भारतीय बाजार में 20 लाख से ज्यादा होगी, उम्मीद की जा रही है टेस्ला भारत में अपनी सस्ती कारें जैसे मॉडल Y और 3 को लांच 2024 में कर देगी. अगर भारत सरकार इंपोर्ट ड्यूटी को कम कर देती है तो इस कंपनी की कारें और कम पैसों में भारतीयों को मिल सकती हैं.