एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की भारतीय बाजार में आने की तैयारी में हैं. खबरों की माने तो अगले साल यानी 2024 में एंट्री होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में कंपनी की पहली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए चल रही बातचीत अपने आखिरी दौर में हैं. रिपोर्ट की माने तो राज्य में टेस्ला मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बारे में जानकारी 2024 में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात शिखर समित में की जा सकती है.मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घोषणा 10-12 जनवरी के प्रमुख कार्यक्रम में टेस्ला के सीईओ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में किए जाने की संभावना है.बता दें कि कंपनी का ये पहला प्लांट गुजरात शहर में हो सकता है.इसके लिए तीन शहरों के नाम का सुझाव दिया गया है.
पीयूष गोयल किया था प्लांट का विजिट
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने नवंबर में कैलिफोर्निया के फ़्रेमोंट में टेस्ला की विनिर्माण सुविधा का दौरा किया था.मस्क ने गोयल से माफी मांगी थी.मस्क ने कहा कि आपका टेस्ला आना सम्मान की बात थी! आज कैलिफ़ोर्निया की यात्रा नहीं कर पाने के लिए मुझे खेद है, लेकिन मैं भविष्य की किसी तारीख़ पर मिलने की आशा करता हूं, जून में स्पेसएक्स और एक्स के मालिक ने अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी, और खुलासा किया कि वह भारत में महत्वपूर्ण निवेश करने के इच्छुक हैं, जिसके बाद मंत्री की अमेरिकी यात्रा के दौरान गोयल और मस्क की मुलाकात होने वाली थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट में भारत सरकार से शुरुआती टैरिफ रियायत के लिए कहा था, जिससे 40 हजार डॉलर से कम कीमत वाली कारों के लिए भारत के 70 प्रतिशत और इससे महंगी कारों के लिए 100 प्रतिशत के भारी सीमा शुल्क की भरपाई हो सके.


बता दे कई साल से गुजरात बिजनेस एनवायरमेंट के लिए स्ट्रेटजिक लोकेशन रही है.बता दें कि राज्य में पहले से ही मारुति सुजुकी जैसे, व्हीकल के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का घर माना जाता है. जनवरी 2024 में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात शिखऱ सम्मेलन से पहले गुजरात सरकार टेस्ला के निवेश की संभावनाओं को लेकर ख्वाहिश-मंद हैं. गुजरात के स्वास्थ मंत्री और सरकार के प्रवक्ता रुशिकेश पटेल ने टेस्ला के मक़सद और  राज्य की उम्मीदें के साथ आगे बढ़ रहे हैं. मंत्री पटेल ने  सरकार का स्वागत  किया.इस बारे में कहा कि टेस्ला के सीऐओ एलन मस्क गुजरात में जरुरी अपने निवेश करने पर सोचेगें. रिपोर्ट  की मानें तो वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में टेस्ला समझौता करने वाला हैं. दस्तख़त करने की उम्मीद हैं.ईवी  निर्माता ने पहले कहा था कि जल्द  ही इलेक्ट्रिक कारों के अलावा भारत देश में बैटरी  मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शुरु होगें. कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और तेलंगाना जैसें कई राज्यों में टेस्ला को निवेश के लिए बुलाने की कोशिश है. टेस्ला गुजरात में जमीन नही बल्कि अपनी गाड़ियों को दूसरे देशो में बेचने करने के लिए पोर्ट तक पहुंचना चाहते हैं.