सुरेंद्रनगरः गुजरात के सुरेंद्रनगर के ध्रांगधरा तालुका के दुधापुर गांव में एक बोरवेल में गिरे डेढ़ साल के बच्चे को बचा लिया गया है. भारतीय सेना की एक टीम ने मंगलवार रात शिवम को बचाया और उसे सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ध्रांगधरा मिलिट्री स्टेशन को सहायक पुलिस अधीक्षक ने फोन कर बताया था कि दूधपुर गांव में एक तंग बोरवेल में एक एक बच्चा गिर गया है और उसे रेस्कूय करना है. क्विक रिएक्शन टीम ने मौके पर पहुंचकर देखा कि 300 फीट गहरे बोरवेल में शिवम 25 फीट पर फंसा हुआ था. बचाव पक्ष के एक बयान में कहा गया है कि पानी बच्चे की नाक तक पहुंच गया था, लेकिन फिर भी वह सांस ले रहा था और उसकी चीखें सुनी जा सकती थीं.


टीम ने बड़ी होशियारी से एक धातु के हुक को संशोधित किया और उसे मनीला की रस्सी से बांधकर बोरवेल के नीचे गिरा दिया. कुछ ही मिनटों में हुक बच्चे की टी-शर्ट में फंस गया और रस्सी को धीरे-धीरे सफलतापूर्वक बाहर निकाला गया. बचाए गए बच्चे को सुरेंद्रनगर के सीयू शाह अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत स्थिर है.
यहां शिवम की किस्मत अच्छी थी कि उसे जिंदा बचा लिया गया वरना पिछले कुछ सालों में बोरवेल में गिरने वाले लगभग सभी बच्चे की मौत हो गई है. रेस्क्यू टीम को बोरवेल में गिरे बच्चे को बचाने में कामयाबी नहीं मिली है. हालांकि इतने हादसे होने के बाद भी सरकारें इस मसले पर कोई एक्शन लेती नहीं दिख रही है. पिछले कुछ सालों में मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं.


Zee Salaam