Solar Eclipse Today: आज देश के कई हिस्सों में आज पूरी तरह से अंधेरा देखने को मिलेगा. इस दौरान भारत का सौर जांच आदित्य एल1 सोमवार, 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य के व्यवहार और किरणों पर नज़र रखेगा. 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान, सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाएंगे, जिससे दिन के समय अंधेरा हो जाएगा क्योंकि चांद सूरज को पूरी तरह से ढक देगा. सूर्य कुल चार मिनट तक ढका रहेगा, इस दौरान केवल बाहरी लेयर की रोशनी देगी.


इसरो करेगा ये काम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आदित्य एल1, जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का पहला सौर मिशन है, पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान सूरज को ट्रैक करने की कंडीशन में है. इससे इसरो को तारे के क्रोमोस्फीयर और कोरोना का और अध्ययन करने में मदद मिलेगी. लॉन्च होने के चार महीने बाद इस साल की शुरुआत में 6 जनवरी को आदित्य-एल1 लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल1 प्वाइंट) पर पहुंच गया था. मिशन छह उपकरणों से भरा हुआ है क्योंकि यह लैग्रेंज प्वाइंट से सूर्य को ट्रैक और निरीक्षण करता है, जो पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है.


सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य को ट्रैक करने के लिए आदित्य एल1 अपने छह उपकरणों में से दो का उपयोग करेगा. ये दो उपकरण हैं विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ (वीईएलसी) और सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (एसयूआईटी).


किन देशों में दिखाई देगा पूर्ण सूर्यग्रहण?


पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होगा जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरेगा, जिससे सूरज का फेस पूरी तरह से कवर हो जाएगा. चांद की छाया की वजह से  दिन के समय पूर्ण अंधकार का अनुभव होगा. इस दौरान सूरज का कोरोना पृथ्वी से कुछ देर के लिए दिखाई देगा. पूर्ण ग्रहण मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा सहित उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. प्रमुख शहर जहां से यह दिखाई देगा वे हैं डलास, लिटिल रॉक, इंडियानापोलिस, क्लीवलैंड, बफ़ेलो और बर्लिंगटन. 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.


Solar Eclipse Timing: क्या है सूर्यग्रहण की टाइमिंग
भारतीय मानक समय (IST) के अनुसार, पूर्ण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को रात 9:12 बजे शुरू होगा, पूर्ण सूर्य ग्रहण रात 10:08 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल, 2024 को सुबह 2:22 बजे समाप्त होगा. मेक्सिको के प्रशांत तट पर सबसे पहले सुबह 11:07 बजे पीडीटी पर समग्रता का अनुभव होगा, और यह घटना मेन से लगभग 1:30 बजे पीडीटी पर खत्म होगी.