UCC News: यूसीसी यानी यूनीफॉर्म सिविल कोड को लेकर लगातार विवाद चल रहा है. सरकार इसे पूरे दश में लागू करने के बारे में विचार कर रही है. वहीं काफी लोग इसके विरोध में भी हैं. अब इस सब के बीच सरकार ने जीओएम यानी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स का गठन किया है. जिसकी अध्यक्षता किरण रिजिजू कर रहे हैं. उनके अलावा इसमें स्मृति ईरानी, जी किशन रेड्डी और अर्जुन राम मेघवाल होंगे. बताया जा रहा है कि बुधवार को इन मिनिस्टर्स की मीटिंग भी हुई थी.


क्या होगा इन मंत्रियों का काम?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें सरकार इस बार कुछ भी ऐसा प्वाइंट छोड़ना नहीं चाहती है जिसकी वजह से फैसला लेने के बाद उन्हें पीछे हटना पड़े. हाल ही में सरकार ने कृषि कानून लागू किए थे. जिसका काफी विरोध हुआ था, बाद में सरकार को ये कानून वापस लेने पड़े थे. ऐसे में इन मंत्रियों का काम समान नागरिक संहिता से जुड़े अलग-अलग मुद्दों पर गौर करने का होगा. जैसे आदिवासियों से जुड़े मुद्दे किरण देखेंगे वहीं महिलाओं से जुड़े मुद्दे स्मृति ईरानी, पू्र्वोत्तर से जुड़े मुद्दे किशन रेड्डी और कानूनी चीजों को मंत्री अर्जुन राम मेघवाल देखेंगे.


कब लागू होगा यूसीसी?


यूसीसी कब लागू होगा इसको लेकर सरकार की ओर से अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. सरकार किसी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है, ऐसे में हर पहलुओं की जांच की जा रही है. कई जानकारों का मानना है कि आने वाले चुनावों के लिए ये सरकार का एक दाव भी हो सकता है. लेकिन आपको बता दें यूसीसी लागू करना बीजेपी की मेनिफेस्टो में हमेशा से रहा है.


यूसीसी का हो रहा है विरोध


एक तरफ जहां यूसीसी लागू होने की बात हो रही है वहीं दूसरी ओर इसका विरोध भी हो रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि अगर यूसीसी लागू होता है तो आदिवासियों की कई रीति रिवाजों पर इसका असर पड़ सकता है. जिसकी वजह से आदिवासी भी इसका विरोध करते नजर आ रहे हैं. लेकिन यूसीसी से समाज और रीति रिवाजों पर क्या असर पड़ेगा, वह इसके लागू होने के बाद ही साफ हो पाएगा.