Upsc Topper 2023: संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएसससी ने 2022 परिणाम जारी कर दिया है. इस बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है. इशिता किशोर ने UPSC CSE में पूरे भारत में AIR 1  प्राप्त किया है. वहीं गरिमा लोहिया AIR 2 और  उमा हरथी एन  तीसरे स्थान पर रहीं. बता दें कि इस बार टॅाप 10 में से 6 लड़कियां  हैं.  गरिमा लोहिया, उमा हरति एन और स्मृति मिश्रा ने परीक्षा में क्रमशः दूसरा, तीसरा और चौथा मुकाम हासिल किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोहिया और मिश्रा दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक हैं, जबकि हरति एन. आईआईटी-हैदराबाद से बी.टेक हैं.  यह लगातार दूसरा साल  है, जब महिला उम्मीदवारों ने टॉप तीन रैंक हासिल की हैं. इससे पहले सिविल सेवा परीक्षा 2021 में श्रुति शर्मा, अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा मुकाम हासिल किया था. UPSC के मुताबिक ,  इशिता किशोर ने अपने वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान और अंतरराष्ट्रीय संबंध के साथ परीक्षा में कामयाबी हासिल की है. उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) किया है.


डीयू के किरोड़ीमल कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक लोहिया ने अपने वैकल्पिक विषय के तौर पर वाणिज्य और लेखा के साथ दूसरी रैंक हासिल की है. आईआईटी, हैदराबाद से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक करने वालीं हरति एन. तीसरे मुकाम  पर हैं, जिन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में एंथ्रोपोलॉजी लिया था.  डीयू के मिरांडा हाउस कॉलेज से स्नातक (बी.एससी.) मिश्रा चौथे स्थान पर रहीं] जिनका वैकल्पिक विषय प्राणी विज्ञान था.


  UPSC हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवा ( IAS ),भारतीय विदेश सेवा ( IFS), और भारतीय पुलिस  सेवा (IPS) एंव अन्य केंद्रीय समूह के अधिकारियों को चयन करती है. UPSC हर साल  ये परीक्षा आयोजित करती है. ये परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है. जिसमें प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार आयोजित होती है.


इस बार परीक्षा में कुल 933 पदों की नियुक्ति की सिफारिश की गई है. कुल उम्मीदवारों में से अनुशंसित उम्मीदवारों की संख्या 345 सामान्य श्रेणी के हैं. EWS के 99, OBC के 263, 154 उम्मीदवार एससी तथा 72 ST हैं. 


आयोग ने कहा कि 101 अनुशंसित उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अनंतिम है.परिणाम दस्तावेज़ में रोल नंबर वार सूची प्रकाशित की गई है. उम्मीदवार अपना परीक्षा परिणाम upsc.gov.in चेक कर सकते हैं. उम्मीदवार का व्यक्तिगत अंक पत्र 15 दिनों के भीतर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे.इस बार की टॅापर इशिता किशोर ने श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स नई दिल्ली से इकॅानमिक्स आनर्स की स्टूडजेंट रहीं हैं. 


Zee Salaam