Vegetable Price Hike: तेज धूप और भारी बारिश और आपूर्ति-श्रृंखला में व्यवधान का एक शक्तिशाली मिश्रण देश भर में कई सब्जियों की कीमतें आसमान छू रहा है. जहां टमाटर सुर्खियां बटोर रहा है. वहीं फूलगोभी, अदरक और यहां तक कि हरी मिर्च की कीमतें उपभोक्ताओं के बजट को नुकसान पहुंचा रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज दिल्ली में टमाटर लगभग 145 रूपया प्रति किलोग्राम बिक रहा है. एक फूलगोभी की कीमत 80 रूपया है. वहीं अदरक का लगभग 380 रूपया प्रति किलोग्राम और हरी मिर्च की कीमत 170 रूपया प्रति किलोग्राम है.


जानकारी के लिए बता दें कि बढ़ती कीमतें ऐसे समय में आई हैं जब देश मुद्रास्फीति कम होने की उम्मीद थी. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 4.7% के मुकाबले मई में कम होकर 4.25% हो गई थी.


टमाटर के बाद अब अदरक और मिर्च भी उपभोक्ताओं की जेब पर डाका डाल रही है. महंगाई के कारण आम जनता परेशान है. जी सलाम ने ओखला सब्जी मंडी में बात की जिनमें से कुछ को अभी भी सब्जी विक्रेताओं द्वारा हर खरीदारी के साथ कुछ धनिया पत्ती और हरी मिर्च फेंकने की अच्छी यादें हैं.


एक ग्राहक ने कहा कहा कि "सब्जियों की कीमतें बहुत बढ़ गई हैं. जो चीजें कुछ दिन पहले 20 रुपये प्रति किलो थीं. अब उनकी कीमत दोगुनी हो गई हैं. टमाटर सबसे महंगे हैं."


एक अन्य दुकानदार ने कहा कि "विक्रेताओं ने मुझे बताया कि कीमतें अधिक हैं. क्योंकि सब्जियां सामान्य से कहीं दूर से मंगाई जा रही हैं. वे कह रहे हैं कि कई इलाकों में भारी बारिश के कारण ट्रकों की आवाजाही प्रभावित हुई है."


जहां सरकार ने कहा है कि मूल्य वृद्धि एक अस्थायी घटना है. वहीं विपक्ष ने इस मुद्दे पर केंद्र पर हमला किया है. मंगलवार को कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने टमाटर, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च की एक टोकरी के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी और कहा था कि यह उपहार देने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि सिर्फ इन चार वस्तुओं की कीमत उनके लिए 1,070 रूपया था.


बढ़ती कीमतों के बीच कर्नाटक में एक महिला के खेत से 2.5 लाख रुपये के टमाटर चोरी हो गए. चोरों ने कथित तौर पर हसन जिले के एक गांव में खेत से लगभग 60 बैग टमाटर चुरा लिए.


Zee Salaam