Vinesh Phogat Retired: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती महासंघ को अलविदा कह दिया है. सोशल मीडिया एक्स पर उन्होंने संन्यास का ऐलान किया है. उन्होंने लिखा, "माँ कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई. माफ़ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं, अब इससे ज़्यादा ताक़त नहीं रही है. अलविदा कुश्ती 2001-2024. मैं हमेशा आप सभी की ऋणी रहूंगी. माफ़ करें" 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश की जनता से मांगी माफी
विनेश फोगाट अपने देश के लोगों से माफी मांगते हुए लिखा, "अलविदा कुश्ती 2001-2024, आप सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी" विनेश फोगाट को Paris Olympic 2024 में डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था. 



क्या है पूरा मामला
गौरतलब है कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने दुनिया भर के पहलवानों को पटखनी देते हुए 50 किलोग्राम रेसलिंग के फाइनल में पहुंची थी. उनका वजन इस खेल में दूसरे दिन 50 किलोग्राम कैटेगरी में 100 ग्राम ज्यादा वजन पाया गया है. जिसके बाद विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था. इस फैसले के बाद ओलंपिक संघ की काफी आलोचना हो रही है. 


चार बार की विश्व चैंपियन को दी थी मात
भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट के फाइनल में पहुंचने के बाद माना जा रहा था कि वह गोल्ड मेडल जीत लेंगी. विनेश फोगाट ने मंगलवार को महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमान को 5-0 से हराया था. विनेश को बुधवार (7 अगस्त) को यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ फाइनल खेलना था. इससे पहले उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में 50 किलोग्राम में ओलंपिक चैंपियन और चार बार की विश्व चैंपियन यूई सुसाकी को हराया था.


भावुक हो गए थे पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "विनेश आप चैम्पियनों में चैम्पियन हो. आप इंडिया का गौरव हो और हर भारतीय के लिए प्रेरणास्रोत हो." उन्होंने आगे लिखा, "आज के झटके से दुख पहुंचा है. काश मैं शब्दों में बता पाता कि इस समय कितना मायूस हूं, लेकिन मुझे पता है कि आप फिर वापसी करोगी. चुनौतियों का डटकर सामना करना आपके स्वभाव में है. मजबूती से वापसी करो. हम सभी आपके साथ हैं."