Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी कमी होना काफी आम बात है, लेकिन इसकी कमी से तरह-तरह की दिक्कतें पेश आने लगती हैं. विटामिन डी की कमी खासतौर पर शादीशुदा पुरुषों पर गलत असर डालती है. अब सवाल आता है कि विटामिन डी की कमी को कैसे पहचानें यानी विटामिन डी की कमी के लक्षण क्या होते हैं. तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कमजोरी


विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में कमजोरी रहने लगती है. आप जल्दी थकते हैं और शाम होते-होते आपका शरीर जवाब देने लगता है. किसी काम को करने की हिम्मत नहीं होती है और खूब आलस आता है.


मासपेशियां


विटामिन डी की कमी होने पर मासपेशियां कमजोर होने लगती हैं, जिसकी वजह से शरीर में अलग-अलग जगह दर्द होता है. कोई भी मेहनत का काम करने से मासपेशियों में दर्द हो जाता है. अकसर लोग कंधे और गर्दन में दर्द की शिकायत करते हैं.


शादीशुदा पुरुष


विटामिन डी की कमी होने से शादीशुदा पुरुषों में लिबिडो कम होने लगता है और स्टैमिना में भी कमी आती है. कुछ लोगों में ईडी के शुरुआती लक्षण भी देखने को मिलते हैं. ऐसे लोगों को विटामिन डी की जांच करानी चाहिए.


कोलेस्ट्रॉल


विटामिन डी की कमी होने से अकसर लोगों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. ऐसा देखा गया है कि विटामिन डी की कमी से एलडीएल बढ़ जाता है और एचडीएल कम हो जाता है.


बाल झड़ना


बालों का झड़ना भी विटामिन डी की कमी से होता है. हालांकि प्रोटीन और बायोटीन की कमी से भी बाल झड़ते हैं. लेकिन विटामिन डी की कमी होने पर बाल झड़न के साथ-साथ स्ट्रेस लेवल में अभी इजाफा होता है.


कैसे दूर करें विटामिन डी की कमी


विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए तीन तरीके हैं. पहला धूप, दूसरा फूड और तीसरा सप्लीमेंट्स. आइये जानते हैं पूरी डिटेल


धूप


धूप लेकर आप शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. बेहतर है कि आप 10-12 बजे के बीच धूप लें.


विटामिन डी फूड


विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए फूड इतने कारगर साबित नहीं होते हैं. मशरूम, डेयरी प्रोडक्ट्स, सैलमन मछली और गोट लिवर में आपको विटामिन डी मिल जाता है.


विटामिन डी सप्लीमेंट


सप्लीमेंट आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें. मार्केट में कई तरह के विटामिन डी सप्लीमेंट हैं, कुछ रोजाना लिए जाते हैं और कुछ को हफ्ते में एक बार लेना होता है.