Rahul Gandhi: कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी की दोनों  पारंपरिक सीट रायबरेली और अमेठी को बचाने में सफल रही है. रायबरेली सीट से राहुल गांधी और अमेठी से केएल शर्मा ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायबरेली के अलावा केरल के वायनवाड सीट से भी जीत हासिल की है. इन दोनों सीटों में से राहुल गांधी अपने पास कौन सीट रखेंगे इसको लेकर सियासी गलियारों में चर्चाएं लगातार हो रही हैं. हालांकि, अब खबर आ रही है कि राहुल गांधी इस पर एक से दो दिन में आखिरी फैसाल ले लेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस के सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि राहुल गांधी सोमवार को फैसला कर लेंगे कि वो वायनाड रखेंगे या रायबरेली. राहुल गांधी फिलहाल वायनाड से लोकसभा मेंबर थे. आम चुनाव 2024 में इसी सीट से चुनाव लड़ और दोबारा जीत गए.  


रायबरेली सीट गांधी परिवार की पारंपरिक सीट माना जाता रहा है. आखिरी बार इस सीट का कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रतिनिधित्व किया था. लेकिन वे इसबार खराब स्वास्थ्य के कारण क इस सीट से चुनाव नहीं लड़ी. ऐसे में गांधी परिवार की इस पारंपरिक सीट को बचाने की जिम्मदारी कांग्रेस नेराहुल गांधी को दी, जिसे  राहुल बचान में सफल रहे.


वहीं, राहुल गांधी बुधवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड में वोटर्स का आभार जताने के लिए पहुंचे थे. यहां पर उन्होंने कहा था, "वह दुविधा में हैं कि कौन सी सीट रखें और कौन सी सीट छोड़ दें. उन्होंने कहा कि वह जो भी फैसला लेंगे, उससे सभी खुश होंगे." राहुल के इस बयान के बाद ये अटकलें तेज हो गईं कि उनकी बहन व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी यहां से चुनावी मैदान में उतर सकती हैं.


कलपेट्टा में एक रैसी में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और कन्नूर से लोकसभा मेंबर के. सुधाकरन ने कहा था, "राहुल गांधी पार्टी के हित में वायनाड सीट खाली करेंगे." हालांकि, कांग्रेस नेता व पूर्व राज्य मंत्री एपी अनिल कुमार ने कहा कि सभी लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी वायनाड सीट बरकरार रखें.