Weather Report: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को चेतावनी जारी की कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में अगले 2-3 दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान पर दबाव का एरिया तेज़ हो गया है, जिसकी वजह से आईएमडी ने 26 अगस्त के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 26 से 29 अगस्त तक पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ में भी ऐसी ही हालात रहने का अंदेशा है.


मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

25 अगस्त को रात 11:30 बजे, गहरा दबाव राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के दक्षिण-दक्षिणपूर्व से 70 किलोमीटर दूर मंडरा रहा था. आईएमडी ने सुबह 2 बजे जारी अपडेट में कहा कि इस सिस्टम के पश्चिम-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ने, दक्षिणी राजस्थान और गुजरात को प्रभावित करने और 29 अगस्त तक सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों तक पहुंचने की उम्मीद है.


भारी बारिश के साथ चल सकती है तेज हवा


कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों और झारखंड में अगले दो दिनों में भारी से लेकर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों को तेज हवाओं से सावधान रहने की चेतावनी भी दी है, जो 26 अगस्त को मध्य प्रदेश में 50 किमी प्रति घंटे और 26-27 अगस्त को दक्षिण राजस्थान में 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं.


गुजरात, निकटवर्ती पाकिस्तान, उत्तरी महाराष्ट्र और उत्तरपूर्वी अरब सागर में 26 अगस्त को 55 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है, जो 27 और 28 अगस्त को बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे हो जाएंगी. आईएमडी ने लोगों को जलभराव वाले इलाकों में जाने से बचने और यात्रा करने से पहले यातायात संबंधी सलाह की जांच करने की सलाह भी दी है. प्रभावित इलाकों के किसानों को खेतों में उचित जल निकासी सुनिश्चित करनी चाहिए और फसलों को सहारा देना चाहिए, ताकि बारिश से होने वाले किसी भी नुकसान को रोका जा सके.