Weather report: महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में लगातार भारी बारिश के बीच जीवन अस्त व्यस्त हो गया है.मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी की है, जिसमें अगले पांच दिनों के दौरान मौसम की स्थिति का विवरण दिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी मुंबई में शुक्रवार को भारी बारिश की आशंका है.  IMD ने भारी बारिश के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के चार जिलों, थाणे, रायगढ़, पुणे और पालघर के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में बारी बारिश की आशंका है. 


मौसम की चेतावनी के बाद अधिकारियों ने पालघर और ठाणे में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है. जबकि बारिश के नुकसान से निपटने के लिए छह जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को तैनात किया गया है. 


स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने गुरुवार को एक एडवाइजरी जारी की, जिसमें लोगों से अनावश्यक रूप से अपने घरों से बाहर नहीं निकलने का आग्रह किया है.सीएमओ कार्यालय ने ट्वीट किया, "भारी बारिश की संभावना के साथ, राज्य सरकार नागरिकों से अपील करती है कि जब तक कोई बहुत महत्वपूर्ण काम न हो, वे बाहर न निकलें".


ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, कोल्हापुर और सांगली में मूसलाधार बारिश से निपटने के लिए एनडीआरएफ की छह टीमें तैनात की गई हैं. भूस्खलन प्रभावित रायगढ़ में, जहां गुरुवार को कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है, वहां आईएमडी ने 25 जुलाई तक 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है.


100 से अधिक लोग मलबे में फंसे, राहत कार्य जारी
एनडीआरएफ रायगढ़ के इरशालवाड़ी गांव में भूस्खलन में अपना बचाव अभियान फिर से शुरू करेगा क्योंकि 100 से अधिक लोगों के अभी भी मलबे में फंसे होने की आशंका है. इस बीच, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को गढ़चिरौली और नांदेड़ में तैनात किया गया है.


अधिकारियों ने दी चेतावनी
अधिकारियों ने कहा कि रत्नागिरी में वशिष्ठी और जगबुडी नदियां, साथ ही रायगढ़ में कुंडलिका, अंबा, सावित्री और पातालगंगा नदियाँ खतरे की रेखा से ऊपर बह रही हैं. कोल्हापुर की पंचगंगा नदी भी बाढ़ रेखा के करीब है. अधिकारियों ने उच्च ज्वार के कारण तटीय इलाकों के आसपास के गांवों के लिए चेतावनी जारी की है.