Weather Update: इन दिनों देश में मौसम तेजी से बदल रहा है. फरवरी के महीने में अच्छी खासी गर्मी होने लगी है. जम्मू व कश्मीर को छोड़ दें तो बाकी देश में तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. दिल्ली और इसके आस पास के इलाकों में ठीक-ठाक गर्मी होने लगी है. 26 फरवरी 2021 को हिमाचल प्रदेश के सोलन में 28.5 डिग्री तापमान दर्ज हुआ था लेकिन इस साल 16 फरवरी को ही अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री दर्ज किया गया है. इस तरह से मौसम विभाग ने चेताया है कि इस साल भीषण गर्मी पड़ने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुजरात-महाराष्ट्र में बढ़ी गर्मी


मौसम विभाग के मुताबिक कोंकण और कच्छ में अगले दो दिन तक हीट वेव का एलर्ट जारी किया गया है. अंदाजा लगाया जाता है कि गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 37 से 39 डिग्री तापमान रह सकता है. 16 फरवरी को कोंकण के आसपास 39 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. यह इससे ऊपर जा सकता है.


यह भी पढ़ें: पटना पार्किंग विवाद में 2 लोगों की मौत, भीड़ ने की पुलिस पर पत्थरबाजी


तटीय इलाकों में हालात खराब


मौसम विभाग के मुताबिक तटीय इलाकों में फरवरी में ही काफी गर्मी पड़ने लगी है. गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा जैसे राज्यों में सामान्य से 10 डिग्री ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है. महाराष्ट्र के रत्नागिरी में शुक्रवार को 39.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. मुंबई के सांताक्रूज में 39.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.


सऊदी अरब से ज्यादा पडे़गी गर्मी


मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस साल देश में हेट वेव का रिकॉर्ड टूट सकता है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि भुज में इस वक्त पारा 40 तक पहुंच गया है. राजस्थान के कई शहरों में पारा 38 के पार हो गया है. बताया जाता है कि इस बार पूरे एशिया में सबसे ज्यादा गर्मी भारत में पड़ सकती है. इस मामले में सऊदी अरब और मक्का का भी तापमान पीछे छूट सकता है.


Zee Salaam Live TV: