Weather Update: पिछले तकरीबन 15 दिनों से देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. कुछ जगहों पर तो इतनी बारिश हुई है कि बाढ़ आ गई है. उत्तर भारत के कुछ राज्यों में अभी भी बारिश जारी है. कह सकते हैं कि लगातार हो रही बारिश ने मानसून की कमी को पूरा कर दिया है लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर बारिश नहीं हो रही है. यहां किसान परेशान हैं. तेलंगाना, केरल तमेत दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर में कुछ ऐसे राज्य हैं जहां पर कम बारिश हुई है. कम पानी की वजह से यहां की फसलें खराब हो रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुआई में देरी


भारत मौसम विभाग ने बताया कि 1 जून से पूरे देश में मानसून आया. तमिलनाडु को छोड़कर सभी दक्षिणी राज्यों में उम्मीद से कम बारिश हुई है. इसका असर यहां के किसानों पर पड़ा है. बारिश न होने की वजह से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में फसलों की बुआई में देरी हुई है. कर्नाटक और तेलंगाना सरकार ने तो सूखे की आशंका जताई है. 


तेलंगाना में कम हुई बारिश


तेलंगाना राज्य विकास और योजना सोसायटी के मुताबिक "1 से 11 जुलाई तक होने वाली कुल बारिश 150.4 मिमी थी, जबकि सामान्य बारिश 197.5 मिमी होनी चाहिए. यानी बारिश में 24 फीसद की कमी हुई है.


कर्नाटक में सूख रहे बांध


बताया जाता है कि कर्नाटक में कम बारिश की वजह से यहां के बांध सूखने की कगार हैं. कृष्णराजसागर बांध लगातार सूख रहा है. हैदराबाद और इसके आस-पास के इलाके में पानी पहुंचाने वाला तुंगभद्रा बांध भी सूख रहा है. अगर ऐसा ही रहा तो बिजली और पीने के पानी की दिक्कत हो सकती है. 


केरल में 31 फीसद कम बारिश


केरल के बारे में कहा जा रहा है कि यहां कम बारिश हुई है. अधिकारियों का कहना है कि कुछ जगहों को छोड़ दें तो ज्यादातर इलाकों में कम बारिश हुई है. यहां बारिश में करीब 31 फीसद की कमी दर्ज की गई है. 


इसके अलावा बिहार, झारखंड और ओडीशा जैसे इलाकों में सामान्य से कम बारिश हुई है. असम के अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों में कम बारिश हुई है. वह इलाके भी कम बारिश से परेशान हैं जहां पर अक्सर ज्यादा बारिश होत है.