देश के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के कारण ‘लू’ की स्थिति बनी रही, जबकि इस दौरान उत्तर प्रदेश के हमीरपुर और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह लगातार चौथा दिन है जब अधिकतम तापमान दिल्ली में 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार


मौसम विभाग ने बिहार के पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल और कई अन्य जिलों में मंगलवार से दो दिनों तक ‘लू’ चलने की चेतावनी के साथ ‘नारंगी’ अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, राज्य के बेगूसराय, नालंदा, गया, अरवल, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, खगड़िया और मुंगेर क्षेत्रों में भी ‘येलो’ चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग की ओर से ‘मौसम की चेतावनी’ के लिए चार रंग कोड - हरा (किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला (देखें और सतर्क रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें) का उपयोग करता है. बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “लोगों को गर्मी से बचने के लिए बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है.” 


पश्चिम बंगाल 


पश्चिम बंगाल के बांकुरा में उच्चतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि राजधानी कोलकाता में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब में गर्मी की स्थिति बनी हुई है और दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है. 


यह भी पढ़ें: बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के लिए जानलेवा साबित हो रही है लू; बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स


पंजाब


पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश स्थित प्रयागराज और हमीरपुर 44.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहे. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. लखनऊ में अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


राजस्थान


रेगिस्तानी राज्य राजस्थान में चित्तौड़गढ़ सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद कोटा में 42.8 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 42.7 डिग्री सेल्सियस, फलोदी में 42.2 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 42 डिग्री सेल्सियस, अलवर और सवाई माधोपुर में 41.7-41.7 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 41.6 डिग्री सेल्सियस, चुरू और पिलानी में 41.4-41.4 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 41.2 डिग्री सेल्सियस और जयपुर में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


Zee Salaam Live TV: