Weather Update Today: देश की राजधानी दिल्ली और NCR में आने वाले दिनों में लगातार भारी बारिश होने की उम्मीद है. क्योंकि भारतीय मौसम विभाग ने 30 से लेकर 2 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है और इसके साथ ही ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि आने वाले सप्ताह में दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन इलाकों में हुई बारिश
29 जून को रोहिणी, बुराड़ी और मध्य दिल्ली सहित राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बारिश हुई. शहर के मौसम केंद्र, सफदरजंग ने शनिवार को दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 8.9 मिमी और लोधी रोड पर 12.6 मिमी बारिश दर्ज की. दिल्ली के अलावा, उत्तरी भारत के कई राज्यों में भी दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के इलाके में आगे बढ़ने के कारण बारिश होने की उम्मीद है.


इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, 30 जून से 3 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को मॉनसून पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आगे बढ़ा है.


इन राज्यों में आगे बढ़ी मॉनसून
मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के बाकी इलाकों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं. वहीं, मध्य भारत में, गुजरात, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों और राजस्थान और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने की उम्मीद है.


दक्षिण भारत में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में कोंकण-गोवा, केरल, दक्षिणी कर्नाटक और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, पूर्वोत्तर भारत में आने वाले तीन दिनों में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.