Weight Loss Tips: वजन बढ़ना या फिर वजन घटना काफी आम है. 'वजन कैसे कम करें' अकसर लोगों के मन में यही सवाल रहता है. कुछ लोग वेट लॉस डाइट और वर्कआउट भी फॉलो करते हैं लेकिन कोई असर नहीं दिखाई देता. लोग घर बैठे वजन कम करना चाहते हैं, ऐस में आज हम आपको वजन कम करने का तरीका बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि क्या चीजें आपको नहीं करनी चाहिए.


वजन कैसे कम करें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वजन कम करने के लिए आपको सही डाइट लेने की जरूरत है. इसका मतलब यह बिलकुल नहीं कि आप उबला खाना शुरू कर दें, या फिर नमक मिर्च छोड़ दें. आपको वजन कम करते हुए फ्लैक्सिबल डाइटिंग फॉलो कर सकते हैं. यानी इस दौरान आप घर का खाना खाएंगे जिसमें रोटी, चावन, सब्जी आदि शामिल होते हैं. 


पानी पीना बिलकुल कम मत करें


कुछ लोग सोचते हैं कि पानी कम पीने से वजन कम हो जाएगा. ऐसा बिलकुल नहीं है पानी कम पीने से शरीर का 'वॉटर वेट' कम होता है, लेकिन यह स्थयायी नहीं है. जैसे ही आप पानी पीनाशुरू करेंगे वैसे ही आपका वजन बढ़ जाएगा. आपको बता दें पानी पीने से शरीर के हॉर्मोन लेवल सही होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. इसलिए वजन कम करने के दौरान पानी खूब पीना चाहिए.


खाना छोड़ देना


वजन कम करने के दौरान कुछ लोग खाना छोड़ देते हैं और सलाद खाने लगते हैं या फिर लिक्विड डाइट फॉलो करते हैं. ऐसा बिलकुल भी ना करें यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. सिर्फ सलाद खाने से डाइट में प्रोटीन की कमी हो सकती है. जिसकी वजह से शरीर कई बीमारियों का शिकार हो सकता है.


देर रात खाना ना खाएं


कुछ लोग देर रात में खाना खाते हैं और फिर सो जाते हैं. जो कि एक बुरी आदत है. कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाना खाने के तुरंत बाद सोने से बैली फैट बढ़ता है और आप कई बीमारियों को दावत देते हैं.


बाहर का खाना ना खाएं


वजनकम करने के दौरान बाहर का खाना ना खाएं. बाहर मिलने वाले खाने में कई तरह की चीजें मिलाई जाती है. जैंसे खराब ओयल, अजीनोमोटो, कलर और ग्रेवी थिकनेस केमिकल. यह आपके वजन को कम करने के बजाय उलटा बढ़ा सकते हैं.