10 Children Policy in Russia: हिंदुस्तान की बढ़ती जनसंख्या लगातार चर्चा का मौजू बनी रहती है. जनसंख्या पर लगाम लगाने के लिए कुछ नेताओं की तरफ से तरह-तरह के बयान दिए जाते रहते हैं लेकिन अगर कोई आपको कहे कि जितने बच्चे पैदा करने हैं करिए तो आपको कैसा लगेगा? इतना ही नहीं ज्यादा बच्चे पैदा करने पर आपको सरकार की तरफ से सम्मान और मोटी रकम भी दी जाएगी. शायद अब आप हैरान हो रहा हैं. तो आपको बता दें कि यह हिंदुस्तान में नहीं बल्कि रूस में होने जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रूस की कम होती जनसंख्या को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन परेशान हैं. उन्होंने इस मुश्किल मसले से उभरने के लिए. खास प्लान बनाया है. दरअसल अब वहां महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने पर 1 मिलियन रुबल यानी 13 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ 10 बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को 'मदर हीरोइन' नाम के अवार्ड से भी नवाज़ा जाएगा. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने 15 अगस्त को यह फरमान जारी किया है. यह पैसा एक साथ तब दिया जाएगा, जब महिला का 10वां बच्चा एक वर्ष का हो चुका होगा. 


यह भी पढ़िए:
आप MLA की बढ़ी मुश्किलें: दो पत्नियां रखने का लगा आरोप, न्यूड वीडियो भी वायरल


रूसी सरकार की तरफ से रकम तब बच्चे के पहले जन्मदिन को के मौके सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. योजना की एक खास बात यह भी है कि अगर बच्चे की किसी हादसे में मौत हो जाती है तो तब भी सरकार की तरफ से पैसे दिए जाएंगे. साथ ही महिलाओं को "मदर हीरोइन" खिताब से सरफराज़ किया जाएगा. बता दें कि यह अवार्ड पहले भी दिया जाता था लेकिन सोवियत संघ टूटने के बाद यह अवार्ड देने बांद कर दिया गया था. 


हालांकि व्लादिमीर पुतिन के इस फैसले की निंदी भी हो रही है. लोगों उनकी इस पहल को हताषा वाला कदम बताया है. कुछ लोगों का यह भी कहना है कि यह 10 बच्चों के लिए 13 लाख रुपये की रकम बहुत कम है. कोई अगर 13 लाख रुपये हासिल करने और देश की जनसंख्या को बढ़ाने के लिए यह काम करेगा तो उसके लिए यह रकम बहुत कम है. 13 लाख के बाद उस परिवार की आर्थिक हालत कमजोर हो सकती है. 



Raju Srivastava Brain Dead: जानें उस बीमारी के बारे में जिससे Raju Srivastava नहीं कर पर रहे रिकवरी, क्या होता है Brain Dead?