Saudi Arbia News: कभी महिलाओं को घर से निकलने की इजाज़त ना देने वाला सऊदी अरब धीरे-धीरे नर्म हो रहा है और छूट देने लगा है. एक कट्टर इस्लामी मुल्क के तौर पर देखे जाने वाले सऊदी अरब ने इस क्षेत्र में अपनी छवि काफी हद तक सुधारा है. क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान के सत्ता संभालने के बाद वहां एतिहासिक बदलाव देखने को मिल रहे हैं. हाल के वर्षों में उन्हें गाड़ी चलाने का लाइसेंस, बिना मेहरम के घूमने की इजाजत, सिनेमा हॉल भी खोले गए और हाल ही में फैशन शो भी हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब खबर आ रही है कि सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं ने हाई-स्पीड हरमिन एक्सप्रेस को चलाना शुरू किया. सऊदी अरब रेलवे ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया जिसमें महिला ड्राइवर दिख रही हैं. सऊदी अरब के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब महिलाओं को दुनिया की सबसे तेज ट्रेनों में से एक हरमिन एक्सप्रेस चलाने का सम्मान मिल रहा है.



सऊदी रेलवे की तरफ से जारी किए गए वीडियो के कैप्शन में लिखा गया कि 32 सऊदी महिलाओं ने हरामिन एक्सप्रेस चलाने की ट्रेनिंग पूरी कर ली है. सऊदी की एक महिला ड्राइवर सारा अल-शाहरी ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि दुनिया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक हरमिन एक्सप्रेस को चलाने का मौका मुझे और 32 महिलाओं को दिया जा रहा है, जो हमारे लिए फख्र की बात है.


महिला चालक नूरा हिशाम ने कहा, "यह एक बड़ी जिम्मेदारी है जो हमारे कंधों पर डाली गई है. जो यात्री उमराह या हज करने आएंगे, उन्हें महफूज़ पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी होगा." गौरतलब है कि हरामिन एक्सप्रेस मक्का से मदीना और मदीना से मक्का तक चलती है.


ZEE SALAAM LIVE TV