Riyad: टिड्डी, जो दिखने में एक बेहद खतरनाक और छोटा सा पक्षी होता है. काफी लोग उससे डरते हैं और कुछ लोगों को उससे घिन भी आती है लेकिन सऊदी अरब में टिड्डी को बड़े चाव से खाया जाता है. कासिम इलाके में टिड्डियों से बना एक किलो 150 से 450 रियाल में बिक रहा है. टिड्डी बेचने वाले एक दुकानदार ने अल-अखबारिया चैनल से बात करते हुए कहा कि बुरिदा में टिड्डियों के सबसे ज्यादा ग्राहक बुजुर्ग लोग हैं जो टिड्डियों को अपना पसंदीदा भोजन बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


टिड्डी मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती है. कहा जाता है कि टिड्डियों को खाने वाले कई बीमारियों से महफूज़ रहते हैं. बुरिदा शहर में इन दिनों टिड्डियों का बाजार सज गया है. कसीम के लोगों को वसंत ऋतु में टिड्डियों के शिकार का शौक होता है. टिड्डे फूल, पत्ते, फल और बीज खाते हैं. फैमिली मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. इबाद अल-हलाबकी ने कहा है कि टिड्डियों में 60 फीसदी प्रोटीन होता है. यह बहुउपयोगी भोजन है.



साल 2019 में जब जगह-जगह टिड्डियों का दल फसलों का खराब कर रहा था. तो ऐसे में जब टिड्डी दल पाकिस्तान पहुंचा और वहां की फसलों को बरबाद करना शुरू कर दिया. जिसके बाद वहां के लोगों ने टिड्डियों को ही खाना शुरू कर दिया था. पाकिस्तान के इलाके थर में लोगों ने थर में फसल खाने आई टिड्डियां खुद ही लोगों की खुराक बन गईं. टिड्डी दल खेत खाने चला था लेकिन अब वहां के लोग उन्हें ही खाने लगे.



टिड्डी हराम है या फिर हलाल?
टिड्डियों को फ्राई करने के बाद थर वालों ने खूब चटखारे लिए. टिड्डियों को फ्राई करने के अलावा भी कई तरह के पकवान बनाए गए और लोगों की फेवरेट डिश भी बनीं. हालांकि इस दौरान सोशल मीडिया पर एक और बहस छिड़ गई कि आखिर टिड्डी का खाना हराम है या फिर हलाल? लोग इस पर अपनी अपनी राये पेश कर रहे थे. ज्यादातर लोगों ने इस कीड़े को हलाल बताया और कहा कि इसको खाया जा सकता है. 


ZEE SALAAM LIVE TV