Queen Elizabeth II Biography: ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली शाही शख्सियत एलिजाबेथ, जिन्होंने इस साल सिंहासन पर 70 साल पूरे किए, ब्रिटिश इतिहास में सबसे उम्रदराज और सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी हैं. सितंबर 2015 में उन्होंने अपनी परदादी महारानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 63 साल और सात महीने तक शासन किया. 2016 में, एलिजाबेथ थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज के निधन के बाद दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी भी बनीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महारानी एलिजाबेथ का जन्मदिन
एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था, लेकिन कभी-कभी जनता के लिए गुमराह कर देने वाला होता था कि कब जश्न मनाया जाए. उनके ‘‘ऑफिशियली जन्मदिन’’ के लिए कोई दिन तय नहीं था. ऑस्ट्रेलिया में उनका जन्मदिन जून के दूसरे सोमवार को मनाया जाता था, जबकि कनाडा में महारानी विक्टोरिया के जन्मदिन 24 मई को या उससे पहले सोमवार को एलिजाबेथ का जन्मदिन मनाया जाता था. केवल महारानी और उनके करीबी लोगों ने निजी समारोहों में उनका वास्तविक जन्मदिन मनाया.


यह भी पढ़ें:
विवादों में रही महारानी की 'लव मैरिज', बहनों और ताऊ को भी नहीं बुलाया गया था


दूसरों की नकल उतारने में माहिर
एलिजाबेथ ने हमेशा अपनी एक गंभीर छवि पेश की और लोगों ने उनके सपाट चेहरे पर गौर किया, लेकिन जो लोग उन्हें जानते थे, वे उनके एक चुलबुली, शरारती और निजी पलों में नकल उतारने की कला से परिचित थे. कैंटरबरी के पूर्व आर्कबिशप रोवन विलियम्स ने कहा है कि महारानी "निजी तौर पर बहुत मजाकिया हो सकती हैं." महारानी के घरेलू पादरी बिशप माइकल मान ने एक बार कहा था, "नकल करने की कला महारानी की सबसे मजेदार चीजों में से एक है."


महारानी होकर भी टैक्स अदा करती थीं एलिजाबेथ
वह भले ही महारानी थीं, लेकिन उन्होंने 1992 से करों का भुगतान भी किया। जब 1992 में महारानी के सप्ताहांत निवास विंडसर कैसल में आग लग गई तो जनता ने मरम्मत के लिए लाखों पाउंड के खर्च के खिलाफ विद्रोह कर दिया। लेकिन वह स्वेच्छा से अपनी व्यक्तिगत आय पर कर का भुगतान करने के लिए सहमत हो गईं.


कुत्तों से प्यार
महारानी एलिजाबेथ कुत्तों से बेहद प्यार करती थीं. राजकुमारी डायना ने कथित तौर पर कुत्तों को महारानी के साथ 'चलती कालीन' कहा था, क्योंकि वह हर जगह उनके साथ होते थे.