Nabataeans Woman: सऊदी अरब ने इतिहासकारों और पुरातत्वविदों के साथ कई वर्षों के काम के बाद एक प्राचीन नाबाती महिला के चेहरे के पुनर्निर्माण किया है. यह अपनी तरह का पहला मामला है. बताया जा रहा है कि यह नाबातियन महिला लगभग 2000 साल पहले रहने वालों में से है. विशेषज्ञों की एक टीम ने मानवशास्त्रीय और पुरातात्विक डेटा का इस्तेमाल करके महिला का मजस्समा बनाया है. एक मूर्तिकार ने उसके चेहरे को जीवंत करने के लिए एक 3D प्रिंटर का उपयोग किया. एक्सपर्ट्स ने यह कारनामा उन हड्डियों की मदद से बनाया है जो एक मकबरे में 2015 में बरामद हुई थीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


एक जानकारी के मुताबिक नबातियन एक प्राचीन सभ्यता का हिस्सा थे, जो अरब प्रायद्वीप में रहते थी. Nabataeans एक प्राचीन अरब सभ्यता थी जो 2,000 साल पहले उत्तरी अरब और लेवांत में बसी थी. पेट्रा का प्राचीन जॉर्डन शहर उनके राज्य की राजधानी था, जो मसाले, दवा और कपड़े का अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र बन गया, जिसे नबातियों ने सुविधा प्रदान की. एक प्राचीन महिला का पुनर्निर्मित चेहरा जिसका नाम "हिनाट" है, नाबातियन सभ्यता की एक सदस्य है जो 2,000 साल से अधिक पुराना है. हेगरा वेलकम सेंटर में प्रदर्शित किया गया है.



अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए संपन्न केंद्र और Nabataeans के घर, हेगरा को 2020 में एक पर्यटक स्थल के रूप में खोला गया था. नबातियन सभ्यता के बारे में मध्य पूर्व में कब्रों और चट्टानों पर शिलालेखों या पुरातात्विक खोजों से जानकारी प्राप्त होती है.


परियोजना की निदेशक लेबनानी-फ्रांसीसी पुरातत्वविद लैला नेहमे ने कहा, "नबातियन एक रहस्य हैं: हम बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन साथ ही हम बहुत कम जानते हैं. उन्होंने कोई साहित्यिक ग्रंथ या रिकॉर्ड तो नहीं है. नेहमे ने कहा, "इस मकबरे के अग्रभाग पर एक बहुत अच्छा शिलालेख है, जो कहता है कि यह हिनाट नामक एक महिला का था." इस मकबरे की खुदाई उनके बाद की जिंदगी के बारे में ज्यादा जानने का एक शानदार अवसर था."



उनके मुताबिक हिनत के चेहरे की बहाली एक अनूठी परियोजना है जिसका मकसद पर्यटकों को सांस्कृतिक स्थलों पर इस क्षेत्र के प्राचीन इतिहास को देखने का अवसर प्रदान करना है. गवर्नमेंट के लिए रॉयल कमीशन इस ऐतिहासिक विरासत को एक वैज्ञानिक कहानी बनाने के लिए उजागर करने की कोशिश है जो पर्यटकों को आकर्षित कर सके.


ZEE SALAAM LIVE TV