Titanic Full and Latest Video: अटलांटिक महासागर के गहरे पानी में डूबे जहाज 'टाइटैनिक' के मलबे का वीडियो जारी हुआ है. यह जहाज एक चट्टान से टकराकर डूब गया. समुद्र तल से लगभग 3 किलोमीटर नीचे मलबे की खोज के कुछ महीने बाद, इस वीडियो को 1986 में फिल्माया गया था. 14 अप्रैल, 1912 को गहरे समुद्र में डूबे टाइटैनिक के मलबे का एक वीडियो वुड्स होल ओशनोग्राफिक इंस्टीट्यूशन (WHOI) के ज़रिए जारी किया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मलबे की तलाश के बाद, टाइटैनिक के बारे में कई वृत्तचित्रों में मलबे के छोटे फुटेज दिखाए गए, लेकिन 15 फरवरी को YouTube पर 80 मिनट का एक लंबा फुटेज जारी किया गया. WHOI के मुताबिक 1912 में जहाज़ के डूबने के बाद पहली बार जहाज़ की तबाही का फ़ुटेज जारी किया गया है. जिसमें हैरान कर देने वाले मंजर देखे गए हैं. 



गौरतलब है कि 111 साल पहले दुनिया में जहाजों के इतिहास में सबसे मशहूर और सबसे बड़ी घटनाओं में से एक तब हुई थी जब 15 अप्रैल, 1912 को दोपहर 2:20 बजे 'टाइटैनिक' नाम का जहाज एक हिमखंड से टकराया था. जारी किए गए इस वीडियो में कई हैरान कर देने वाले मंजर देखे जा सकते हैं. इन्हीं में एक मंजर में देखा जा सकता है कि कुछ झूमर जैसा कुछ लटका हुआ है. 


इस जहाज को उस वक्त का सबसे शानदार और सबसे महफूज़ जहाज कहा जाता था और ऐसा जहाज भी जो कभी नहीं डूबने वाला जहाज करार दिया गया था लेकिन इसके डूबने से डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. जहाज 882 फीट लंबा और 90 फीट ऊंचा था और इसका वजन 53,000 टन था. जहाज अब तक 111 साल से उत्तरी अटलांटिक में 2.4 मील की गहराई में पड़ा हुआ है.


देखिए VIDEO:



1 सितंबर, 1985 को वुड्स होल ओशनोग्राफिक इंस्टीट्यूशन और फ्रेंच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशनोग्राफी की एक टीम ने न्यूफ़ाउंडलैंड, कनाडा के दक्षिण-पूर्व में मलबे की तलाश की. 1986 में, 11 गोताखोरों ने अटलांटिक महासागर में डूबे हुए जहाज का एक वीडियो रिकॉर्ड किया. जिसके कई छोटे क्लिप्स फिल्मों में भी दिखाए जा चुके हैं. हालांकि, टाइटैनिक डॉक्योमेंट्री की 25वीं सालगिरह पर कुछ अन देखे मंजर 15 फरवरी को रिलीज किए गए हैं. 


ZEE SALAAM LIVE TV