वजन

इस आधुनिक दुनिया में बदलती लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं. मोटापे को कम करने के लिए लोग घंटों तक जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं, लेकिन इसके बाद भी उनका वजन कम नहीं होता.

दवाइयां

वजन कम करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां भी उपलब्ध है, जिसका धड़ल्ले से लोग वजन कम करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद भी वजन पर नियंत्रण नहीं कर पाता है.

डॉक्टर दिलीप उपाध्याय

आज हम आपको आयुर्वेद डॉक्टर दिलीप उपाध्याय से बातचीत के आधार पर बताएंगे कि बढ़ते वजन को आयुर्वेदिक नुस्खे से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं.

लाइफस्टाइल

वजन पर कंट्रोल पाने के लिए सबसे पहले लाइफस्टाइल पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है. विशेष रूप से खानपान पर ध्यान रखना होगा.

कैलोरी

वेट कम करने के लिए कार्डियो के अलावा वेट ट्रेनिंग और संतुलित आहार लेते हुए कैलोरी डेफिसिट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. लेकिन ये सब करने के बाद वजन कम करने में वक्त लग सकता है.

आयुर्वेदिक नुस्खे

ऐसे में हम कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे, जिसे अपनाकर वजन को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कौन से आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाना चाहिए.

अलसी बीज

वजन पर कंट्रोल करने के लिए हर रोज अलसी के बीज का इस्तेमाल सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और ओमेगा 3 पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और कम भूख लगती है. जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल करने से वजन कम करने मदद मिलती है, क्योंकि इसमें फाइबर और विटामिन भरपूर होते हैं.

अदरक

वजन कम करने में अदरक का इस्तेमाल रामबाण है. अदरक को नेचुरल फैट बर्नर के तौर पर जाना जाता है. इसमें थर्मोजेनिक मौजूद होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और फैट को कम करता है.

मेवे

वजन कम करने के लिए अखरोट, बादाम, पिस्ता जैसे मेवे का इस्तेमाल कर सतके हैं. ये हेल्दी फैट के साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं.

Disclaimer:-

यहां दी गई जानकारी आयुर्वेद हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर दिलीप उपाध्याय, नई दिल्ली से की गई बातचीत पर आधारित है. इस नुस्खे को अपनाने से पहले आप किसी क्वालिफाइड हेल्थ डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story