Protein Powder: घर में बनाएं ये देसी प्रोटीन पाउडर, शरीर हो जाएगा फौलाद

Protein Powder

प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. इसलिए हर किसी को भरपूर मात्रा में प्रोटीन लेने की जरूरत होती है.

Homemade Protein Powder

प्रोटीन मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है, भूख को कम करता है और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

प्रोटीन सप्लीमेंट

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए फिटनेस फ्रीक प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं, लेकिन आज भी ज्यादातर घरों में प्रोटीन पाउडर की मनाही है.

घर पर प्रोटीन बनाने का तरीका

आज हम आपको घर पर ही प्रोटीन बनाने का ऐसा तरीका बताएंगे. जिससे आपको बाजार से प्रोटीन खरीदने के लिए हजारों रुपये खर्च करने का झंझट नहीं होगा और न ही कोई साइड इफेक्ट होगा.

दही के पानी से प्रोटीन

व्हे प्रोटीन दही, पनीर या छाछ से बनाया जा सकता है. दही हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता है. दही से प्रोटीन बनाने के लिए एक खाली बर्तन को छलनी या पतले कपड़े से ढक दें.

खाली बर्तन में रखें

अब उस खाली बर्तन में दही लें और उसे ऐसे ही रख दें. आप देखेंगे कि दही का सारा पीला पानी नीचे रखे बर्तन में आ जाएगा. यह व्हे प्रोटीन है.

मूंगफली और चने से बना प्रोटीन पाउडर

मूंगफली और चने का प्रोटीन बनाने के लिए 100 ग्राम मूंगफली, 100 ग्राम सोयाबीन के दाने, 100 ग्राम चने को भुने. फिर एक मिक्सर ग्राइंडर लें और उसमें इन सभी चीजों को पीस लें.

ऐसे बनाएं मूंगफली और चने का प्रोटीन

आपको जो पाउडर मिलेगा उसमें हाई प्रोटीन होगा, लेकिन ध्यान रखें कि इस पाउडर में वसा की मात्रा भी काफी अधिक होगी, इसलिए कैलोरी की मात्रा पर विचार करने के बाद ही इसका सेवन करें.

प्रोटीन पाउडर कब लें

वैसे तो प्रोटीन पाउडर कभी भी लिया जा सकता है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का मानना ​​है कि व्यायाम के बाद प्रोटीन लेने से मांसपेशियों में प्रोटीन का अवशोषण तेजी से होता है, जिससे रिकवरी बढ़ सकती है.

कितने समय बाद लेना चाहिए प्रोटीन

इसलिए वर्कआउट के 15 मिनट बाद इस पाउडर का सेवन करें. आप इसके साथ एक संतरा भी ले सकते हैं. आप चाहें तो इस पाउडर को 300 मिली पानी या 300 मिली दूध में भी ले सकते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी हेल्थ एक्सपर्ट अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story