Belly Fat

बेली फैट एक ऐसी समस्या है जिससे काफी लोग जूझ रहे हैं, डाइटिंग करके भी कोई रिजल्ट नहीं मिल रहा है.

5 गलतियां

आज हम आपको ऐसी पांच गलतियां बताने वाले हैं जिनकी वजह से आपकी पेट की चर्बी कम नहीं हो रही है.

तो आइये जानते हैं कि वह कौनसी पांच गलतिया हैं.

नींद

नींद को नजरअंदाज बिलकुल नहीं किया जा सकता है. 7-8 घंटे नींद लेने से शरीर का हार्मोन लेवल सही होता है और स्ट्रेस लेवल में कमी आती है, जिससे बैली फैट आसानी से घटता है.

हार्मोन लेवल

जिन लोगों का हार्मोन लेवल बिगड़ा हुआ होता है, उनका बेली फैट डाइटिंग के बाद भी कम नहीं होता है. हार्मोनल लेवल एक्सरसाइज, रनिंग और जॉगिंग आदि से सही किया जा सकता है.

विटामिन की कमी

विटामिन डी एक ऐसा विटामिन है जिसकी कमी से बेली फैट की समस्या होती है. आज ही जांच कराएं और डॉक्टर की सलाह के बाद विटामिन डी सप्लीमेंट लें.

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां नहीं खा रहे हैं को बेली फैट शायद ही कम हो पाए. सब्जियां फायबर की अच्छी स्रोत होती हैं और यह इंसुलिन को कंट्रोल करती हैं, जिसकी वजह से बेली फैट की समस्या नहीं होती है.

डाइजेशन

अगर आपकी पाचनक्रिया खराब चलती रहती है तो बेली फैट घटाना लगभग नामुमकिन है. खराब डाइजेशन बेली फैट को जन्म देता है. डॉक्टर से मिलें और पाचनक्रिया को बेहतर करें.

ध्यान रहे

बेली फैट कम करने के लिए यह जरूरी है कि आप लिमिट में खाएं, फायबर और प्रोटीन रिच चीजें डाइट में शामिल करें. जंक फूड और फास्ट फूड से दूर रहें.

Disclaimer

यह जानकारी डाइटीशियन नेहा दिक्षित से ली गई है. अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही पेट की चर्बी घटाएं.

VIEW ALL

Read Next Story