Stretch Marks

स्ट्रेच मार्क्स पुरुषों और महिलाओं दोनों के शरीर पर दिखाई दे सकते हैं. स्ट्रेच मार्क्स अचानक वजन बढ़ने, वजन कम होने या त्वचा में खिंचाव के किसी दूसरे वजह से होते हैं.

महिला

प्रेग्नेंसी के दौरान और प्रसव के बाद ज़्यादातर महिलाओं के पेट पर खिंचाव के निशान पड़ जाते हैं. बच्चों के शरीर का विकास उनके बड़े होने के साथ होता है, जिसकी वजह से उनके हाथ, पैर, जांघ, पेट या छाती पर खिंचाव के निशान दिखाई देते हैं.

घरेलू उपाय

आप कुछ घरेलू उपायों से इन निशानों को कम करने की कोशिश कर सकते हैं. ये ऐसे निशान हैं जिन्हें रातों-रात ठीक नहीं किया जा सकता, इसीलिए यहाँ दिए गए तेलों और अन्य घरेलू उपायों को धैर्य के साथ आज़माएँ.

नारियल का तेल

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए नारियल का तेल लगाया जा सकता है. नारियल के तेल में फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है.

ऑलिव ऑयल

विटामिन ई से भरपूर ऑलिव ऑयल को स्ट्रेच मार्क्स पर भी लगाया जा सकता है. इस तेल को रात में लगाकर सोएं. स्किन से ऑलिव ऑयल को साफ करने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

कड़वे बदाम का तेल

स्ट्रेच मार्क्स पर कड़वे बादाम का तेल लगाने से त्वचा की लोच बढ़ती है, जिससे स्किन के खिंचने पर भी स्ट्रेच मार्क्स नहीं दिखेंगे. हालांकि, गर्भावस्था के दौरान इस तेल का इस्तेमाल न करें. अगर आपके स्ट्रेच मार्क्स बहुत पुराने हैं तो आपको इस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. लाल दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स पर इस तेल को लगाने से बचें.

एलोवेरा जेल

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए एलोवेरा जेल लगाए. इस जेल की एक मोटी परत स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और 20 मिनट तक रखने के बाद धो लें.

कोको बटर

कोको बटर भी स्किन पर अच्छा असर दिखाता है. स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए इसे लगाएं. इसे सुबह और शाम सामान्य मॉइश्चराइजर की तरह त्वचा पर इस्तेमाल करें.

आलू का रस

अगर स्ट्रेच मार्क्स पुराने हैं और काले धब्बे जैसे दिखने लगे हैं तो उन पर आलू का रस इस्तेमाल किया जा सकता है. एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं, कुछ देर तक रखें और फिर पानी से धो लें.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी डॉक्टर अंजलि मिश्रा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story