Protein: अंडा नहीं, ये 10 चीजें हैं प्रोटीन का पावरहाउस, अंग-अंग में भर जाएगी ताकत

Protein

प्रोटीन शरीर के लिए बिल्डिंग ब्लॉक की तरह है, यानी प्रोटीन के बिना पूरा शरीर खोखला है. बालों से लेकर आंखें, त्वचा, हार्मोन, मांसपेशियां, कोशिकाएं, ये सभी प्रोटीन के ही रूप हैं.

Protein Rich Foods

इसलिए कहा जाता है कि प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अंड्डे का सेवन करना चाहिए, लेकिन आज हम आपको 7 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें 8 अंडों के बराबर प्रोटीन होता है. आइए जानते हैं.

सोयाबीन

सोयाबीन में प्रोटीन समेत कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं. 110g सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है.

पनीर

एक हफ्ते में एक या दो बार पनीर का सेवन करना चाहिए. 100 ग्राम पनीर में 23 ग्राम प्रोटीन होता है. जिम करने वाले अंडे की जगह पनीर का सवेन कर सकते हैं.

कुट्टू का आटा

कट्टू के आटे में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को एक दम फिट रखते हैं. 100 ग्राम कुट्टू के आटे में 13.2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

मूंगफली

मूंगफली में फैट्स, फाइबर समेत प्रोटीन भरपूर होती है. जो कई बीमारियों से बचाता है.

सीताफल के बीज

सीताफल के बीच में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को एक दम फिट रखने में मदद करते हैं. वहीं, 100 ग्राम सीताफल के बीजों में 32 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

ओट्स

ओट्स में प्रोटीन के साथ-साथ कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किसी भी बीमारी से बचाने में मदद करते हैं. वहीं, 100 ग्राम ओट्स में 18 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

बादाम

बादाम में भी कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. 1/4 कप बादाम में 7.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए अंडे की जगह बादाम का सेवन करें.

डिस्क्लेमर

यहां दीस गई जानकारी सीनियर डायटीशियन अंजलि शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story